जैसा कि हमारे देश में वास्तुकला का विशेष महत्व है। इसी तरह, चीन में फेंगशुई का महत्व है। फेंग शुई भारतीय वास्तुकला से काफी मिलता-जुलता है। जिस तरह भारत में गाय की पूजा की जाती है, उसी तरह चीन में गाय को फेंगशुई के अनुसार समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार गाय न केवल घर में शांति लाती है बल्कि हर मनोकामना पूरी करती है। इसीलिए फेंगशुई में गाय की मूर्ति को अलग-अलग आसनों में रखने का महत्व बताया गया है।

आइए जानते हैं ज्योतिषी और वास्तु सलाहकारद्वारा दी गई जानकारी के बारे में कि घर में किस प्रकार की गाय की मूर्ति या तस्वीर रखना शुभ है।

दूध पिलाने वाली गाय -

फेंगशुई के अनुसार घर के बेडरूम में बछड़े को पालती गाय की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। इससे संतान की समस्या नहीं रहती है। फेंगशुई के अनुसार जिस शयनकक्ष में ऐसी गाय-बछड़े की मूर्ति रखी जाती है, वहां बुद्धिमान और स्वस्थ संतान का जन्म होता है। गाय की मूर्ति को हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां वह सभी को दिखाई दे।

सिक्कों के ढेर पर बैठी गाय की प्रतीकात्मक छवि को रखना बहुत शुभ माना जाता है। फेंगशुई और वास्तु शास्त्र दोनों में इसे शुभ बताया गया है। गाय का ऐसा शो पीस घर में रखने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और अशुभ चीजों का नाश होता है। इसके अलावा इस शो पीस को वर्कप्लेस पर रखने से बिजनेस में बढ़ोतरी होती है और जॉब में प्रमोशन की संभावना भी बढ़ जाती है।

कामधेनु गाय की मूर्ति -

यदि आप अपने जीवन में अकेला और असहाय महसूस करते हैं और आपको अपने चारों ओर अंधेरा दिखाई देता है, तो आप इसे दूर करने के लिए अपने कार्यालय या व्यावसायिक स्थान पर फेंगशुई का कामधेनु गाय का चिन्ह लगा सकते हैं। इससे न केवल आपको मानसिक शांति मिलेगी, बल्कि आप विपरीत परिस्थितियों का भी मजबूती से सामना करने में सक्षम होंगे।

किस दिशा में -

फेंगशुई के अनुसार, अपने घर या कार्यस्थल में गाय का कोई भी प्रतीक रखने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है। इस दिशा में रखने से पूर्ण फल मिलता है।

Related News