बाल उम्र के साथ सफेद होने लगते हैं, लेकिन आज की जीवनशैली में बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं। वर्तमान में, सफेद बाल 6 साल की उम्र से पहले दिखाई देने लगे हैं। बालों का समय से पहले सफ़ेद होना विटामिन बी 12 की कमी या गंभीर आयरन की कमी के कारण होता है। आहार में प्रोटीन, तांबा और अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों की कमी के कारण बाल सफेद होते हैं। ग्लोबल वार्मिंग, भोजन में भ्रम, बालों का रंग आदि जैसे कई कारणों के कारण कम उम्र में सफेद बालों की समस्या तेजी से बढ़ रही है। बालों को सफेद होने से रोकने और उन्हें काला बनाने के लिए घरेलू उपचार बेहतर होगा


आंवला और मेथी दाने के साथ हेयर मास्क सूखे आंवले का पाउडर बनाते हैं। थोड़े से मेथी के दाने लें और एक ग्राइंडर में पीस लें। दोनों को मिलाएं और एक पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डालें। हेयर मास्क लगाएं और इसे रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह इसे हल्के शैम्पू से धो लें। आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जबकि मेथी के बीज बालों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कई लाभकारी पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वे बालों के विकास को बढ़ाते हैं और समय से पहले सफ़ेद होने से रोकते हैं।


नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते उबालें। तब तक उबालें जब तक पत्तियां काली न हो जाएं। फिर इसे तनाव दें और इसे ठंडा होने दें। इससे अपने बालों की मालिश करें और इसे रात भर रहने दें। अगली सुबह अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। हर बार जब आप अपना सिर धोते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने बालों पर पहली रात छोड़ दें।
एक गिलास पानी और 2 चम्मच काली चाय की पत्ती लें। नमक का एक चम्मच जोड़ें। इसे आधे में काटें। इसे तनाव दें और इसे ठंडा होने दें। इस मिश्रण को धुले बालों पर लगाएं। यह बालों को डाई करने का एक प्राकृतिक तरीका है।

Related News