अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको अपनी कमाई का एक हिस्सा ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जहां से आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त हो और मुसीबत के समय में ये आपके काम आए, अगर हम ट्रेंड की बात करें तो लोग कम समय में अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए शेयर ट्रेडिंग और म्यूचुअल फंड की ओर तेजी से रुख कर रहे हैं, इसलिए कई लोग पारंपरिक निवेश विकल्पों को पीछे छोड़ रहे हैं। हालांकि, बाजार में उतार-चढ़ाव और जटिल शेयर बाजार रणनीतियों के कारण, विशेषज्ञ संतुलित दृष्टिकोण की सलाह देते हैं। ऐसा ही एक सुरक्षित विकल्प फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) है, जो शेयर बाजार की तुलना में कम रिटर्न देने के बावजूद एक विश्वसनीय विकल्प बना हुआ है।

Google

FD में रुचि रखने वालों के लिए, यह जानना ज़रूरी है कि उन्हें सबसे अच्छी दरें कहाँ मिल सकती हैं। विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिक, अक्सर नियमित ग्राहकों की तुलना में अधिक ब्याज दरों का लाभ उठाते हैं। इसके अतिरिक्त, छोटे बैंक अक्सर बड़े, जाने-माने बैंकों की तुलना में बेहतर FD दरें प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

1. नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक

नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक देश में सबसे अधिक FD ब्याज दर प्रदान करता है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की FD पर प्रति वर्ष 9.5% तक का ब्याज मिलता है।

Google

2. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की FD पर 9.1% प्रति वर्ष की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर प्रदान करता है।

3. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक

सूर्योदय की दर से मेल खाते हुए, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की FD पर 9.1% प्रति वर्ष की दर प्रदान करता है।

4. जन स्मॉल फाइनेंस बैंक

वरिष्ठ नागरिक जन स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ 3 साल की FD पर 8.75% प्रति वर्ष की ब्याज दर का आनंद ले सकते हैं।

Google

5. यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक और इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक

दोनों बैंक 3 साल की FD के लिए 8.5% प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करते हैं, जो उन्हें वरिष्ठ नागरिकों के लिए आकर्षक विकल्प बनाता है।

6. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की FD पर 8% प्रति वर्ष की ठोस ब्याज दर प्रदान करता है।

Related News