मनुष्य का जीवन अनिश्चिताओं से भरा हुआ हैं, जिसमें ना जाने कब क्या हो जाएं इसका कोई भरोसा नहीं हैं, तो इसलिए हमें भविष्य में आने वाली इन परेशानियों से बचने और इन्हें संबोधित करने के लिए वित्त की तरफ से मजबूत रहना चाहिए, ऐसे में कई लोग अपनी कमाई का एक हिस्सा किसी ऐसी जगह निवेश करते हैं, जहां से उन्हें अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सके, इसके लिए कई लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और कई लोग सबसे विश्वसनिय विकल्प FD चुनते हैं, कई बैंकों द्वारा FD ब्याज दरों में वृद्धि के साथ, कई निवेशक एक व्यवहार्य निवेश विकल्प के रूप में FD पर फिर से विचार कर रहे हैं। उपलब्ध विभिन्न रणनीतियों में से, FD लैडरिंग आपके रिटर्न को संभावित रूप से बढ़ाने की एक विधि के रूप में सामने आती है। आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

FD लैडरिंग क्या है?

FD लैडरिंग एक रणनीतिक निवेश दृष्टिकोण है जहाँ आप अपने निवेश को अलग-अलग परिपक्वता तिथियों के साथ कई सावधि जमाओं में विभाजित करते हैं। अपना सारा पैसा एक ही FD में लगाने के बजाय, आप अपने निवेश को FD की “सीढ़ी” बनाने के लिए अलग-अलग करते हैं।

Google

FD लैडरिंग के मुख्य लाभ

बढ़ी हुई लिक्विडिटी: अलग-अलग मैच्योरिटी तिथियों वाली FD रखने से, आप सुनिश्चित करते हैं कि आपके निवेश का एक हिस्सा नियमित अंतराल पर मैच्योर हो। जो अप्रत्याशित खर्चों या कहीं और निवेश करने के अवसरों के लिए उपयोगी हो सकता है।

ब्याज दर लाभ: FD लैडरिंग आपको बदलती ब्याज दरों का लाभ उठाने की अनुमति देता है। यदि ब्याज दरें बढ़ती हैं, तो आप परिपक्व फंड को उच्च दरों पर फिर से निवेश कर सकते हैं।

नियमित आय स्रोत: अलग-अलग समय पर परिपक्व होने वाली कई FD आय का एक स्थिर स्रोत बना सकती हैं। यह सेवानिवृत्त लोगों या अतिरिक्त जोखिम उठाए बिना नियमित आय का एक विश्वसनीय स्रोत चाहने वालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

Google

आसान रखरखाव: FD लैडरिंग को प्रबंधित करना अपेक्षाकृत सरल है। एक बार सेट अप करने के बाद, आपको इसे बार-बार सक्रिय रूप से मॉनिटर करने की आवश्यकता नहीं है।

कर संबंधी विचार: FD पर अर्जित ब्याज कर योग्य है। अपने टैक्स स्लैब के बारे में जानना और टैक्स सलाहकार से सलाह लेना महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि FD लैडरिंग से मिलने वाला रिटर्न आपकी टैक्स रणनीति और समग्र वित्तीय लक्ष्यों के अनुरूप हो।

Related News