बैंक सावधि जमा (एफडी) लंबे समय से अपनी बचत के लिए स्थिरता और सुरक्षा चाहने वाले निवेशकों द्वारा पसंदीदा रहे हैं। एफडी का आकर्षण उनकी विश्वसनीयता और नियमित बचत खातों की तुलना में उच्च ब्याज दरों के वादे में निहित है। हाल के दिनों में, छोटे वित्त बैंक दुर्जेय दावेदारों के रूप में उभरे हैं, जो प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की पेशकश करते हैं जो अक्सर बड़े बैंकिंग संस्थानों से आगे निकल जाती हैं।

Googgle

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक अपनी सावधि जमा योजना पर 9 प्रतिशत से अधिक ब्याज की आकर्षक पेशकश के साथ खड़ा है। यह देश के कई प्रमुख बैंकों द्वारा दी जाने वाली दरों से अधिक है, जिससे यह उन निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाता है जो अपनी बचत पर अधिक रिटर्न चाहते हैं।

छोटे वित्त बैंक आमतौर पर एफडी पर ब्याज दरों के मामले में अपने बड़े समकक्षों से आगे निकल जाते हैं। यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक नियमित ग्राहकों और वरिष्ठ नागरिकों दोनों को सेवा प्रदान करता है, विभिन्न अवधियों में परिपक्व होने वाली जमा पर ब्याज दरें 4.5 प्रतिशत से 9.5 प्रतिशत तक होती हैं।

Google

2024 में बैंक की ब्याज दरों में नवीनतम संशोधन, जो 3 फरवरी से प्रभावी है, ने इसे निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प के रूप में स्थापित किया है। विशेष रूप से, यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 1001 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9 प्रतिशत की प्रभावशाली दर के साथ सबसे अधिक ब्याज प्रदान करता है।

यहां विभिन्न अवधियों के लिए यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी ब्याज दरों का विवरण दिया गया है:

  • 6 महीने 201 दिन की एफडी पर 8.75 फीसदी
  • 501 दिन की एफडी पर 8.75 प्रतिशत
  • 701 दिन की एफडी पर 8.95 प्रतिशत
  • 1001 दिन की एफडी पर 9 फीसदी
  • 1002 दिनों पर 8.15 प्रतिशत - 3-वर्षीय एफडी
  • 3 साल-5 साल की एफडी पर 8.15 फीसदी

GOogle

इसके विपरीत, बैंकिंग क्षेत्र के एक अन्य प्रमुख खिलाड़ी एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में 9 फरवरी से प्रभावी अपनी एफडी ब्याज दरों को समायोजित किया है। जबकि एचडीएफसी फिक्स्ड डिपॉजिट 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि की पेशकश करते हैं, वर्तमान ब्याज दरें 3% से 7.25% तक हैं। प्रतिवर्ष। वरिष्ठ नागरिकों को समान अवधि की एफडी पर अतिरिक्त 0.50 प्रतिशत ब्याज मिलता है।

Related News