लघु वित्त बैंक (एसएफबी) अक्सर निजी और सरकारी दोनों बैंकों की तुलना में सावधि जमा (एफडी) पर अधिक ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। ये दरें आम तौर पर 8 से 8.5 प्रतिशत के बीच होती हैं, जो पर्याप्त रिटर्न चाहने वाले निवेशकों के लिए आकर्षक होती हैं। हालाँकि, सवाल उठता है: क्या छोटे वित्त बैंकों की एफडी में निवेश सुरक्षित है?

Google

सबसे पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एसएफबी में जमा राशि जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) द्वारा प्रदान की गई बीमा योजना के तहत कवर की जाती है, जो जमाकर्ताओं को सुरक्षा की एक परत प्रदान करती है, आइए जानते हैं इन छोटे बैंकों के बारे में-

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक:

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक आम नागरिकों को 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए ऋण प्रदान करता है। उनकी एफडी पर 3.75 प्रतिशत से लेकर 8 प्रतिशत तक ब्याज दर मिलती है। विशेष रूप से, बैंक 24 जनवरी, 2024 से प्रभावी, 18 महीनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 8 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करता है।

Gogole

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक:

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक सामान्य नागरिकों के लिए एफडी पर 3.5 से 8.50 प्रतिशत तक की ब्याज दरें प्रदान करता है, जिसमें जमा अवधि 7 दिन से 10 साल तक होती है। बैंक 444 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 8.50 प्रतिशत की उच्चतम ब्याज दर प्रदान करता है।

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक:

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य नागरिकों के लिए 7 दिनों से लेकर 10 साल की अवधि की एफडी पर 3 से 8.50 प्रतिशत के बीच ब्याज दरें हैं। विशेष रूप से, बैंक 365 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 8.50 प्रतिशत की उच्चतम ब्याज दर प्रदान करता है, जो 2 जनवरी, 2024 से प्रभावी है।

Google

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक:

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक आम जनता के लिए 7 दिनों से 10 साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 4.50 से 9 प्रतिशत तक ब्याज दरें प्रदान करता है। बैंक 1001 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर आकर्षक 9 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है, नई दरें 9 अक्टूबर, 2023 से लागू होंगी।

Related News