भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फास्टैग के संबंध में एक महत्वपूर्ण अपडेट की घोषणा की है, जो उनकी परिचालन स्थिति में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत देता है। सोमवार को, एनएचएआई ने खुलासा किया कि अपूर्ण केवाईसी वाले फास्टैग, भले ही उनके पास पर्याप्त धन हो, 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय हो जाएंगे। यह विकास इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर निर्बाध वाहन आंदोलन की सुविधा के लिए एनएचएआई की पहल का हिस्सा है। . 'एक वाहन, एक फास्टैग' नाम की इस पहल का उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के उपयोग को रोकना या एक विशिष्ट वाहन के साथ कई फास्टैग को जोड़ने को रोकना है।

Google

फास्टैग की केवाईसी:

सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई एनएचएआई, फास्टैग उपयोगकर्ताओं से रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुपालन में अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) प्रक्रिया को पूरा करने का आग्रह करती है। असुविधा से बचने के लिए नवीनतम FASTag के लिए KYC पूरा करना आवश्यक है। उपयोगकर्ताओं को 'एक वाहन, एक फास्टैग' नीति का भी पालन करना होगा, जिससे उनके संबंधित बैंकों द्वारा पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को हटाना आवश्यक हो जाएगा।

Google

पिछले फास्टैग को निष्क्रिय करना:

NHAI इस बात पर जोर देता है कि केवल नए FASTag खाते सक्रिय रहेंगे, जबकि पिछले FASTags को 31 जनवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय या प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इस संक्रमण के संबंध में सहायता या जानकारी प्राप्त करने के लिए, FASTag उपयोगकर्ता अपने निकटतम टोल प्लाजा तक पहुंच सकते हैं या टोल-फ्री से संपर्क कर सकते हैं। उनके जारीकर्ता बैंकों द्वारा प्रदान किया गया ग्राहक सेवा नंबर।

Google

पहल का कारण:

NHAI का निर्णय एक ही वाहन के लिए कई फास्टैग जारी करने और केवाईसी आवश्यकताओं का अनुपालन न करने, आरबीआई के आदेशों का उल्लंघन करने की हालिया रिपोर्टों से उपजा है। देश भर में आठ करोड़ से अधिक ड्राइवर FASTag का उपयोग कर रहे हैं, जो कुल वाहनों का लगभग 98 प्रतिशत है, इस कदम का उद्देश्य इन मुद्दों को संबोधित करना और देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली द्वारा प्राप्त गति को बनाए रखना है।

Related News