एक दुल्हन के लिए नथ बहुत महत्वपूर्ण होती है। यह उसके सुहाग की निशानी होती है और साथ ही आपके ब्राइडल वियर में चार चांद लगाती है। ब्राइडल नथ पहनते वक्त हममें से अधिकतर लड़कियां अपने चेहरे के शेप को नजरअंदाज करती हैं और जल्दबाजी में किसी भी तरह की नथ ले लेती हैं। अब सोचिए अगर आप ऊपर से नीचे तक एकदम जंच रही हों और बस एक नथ के कारण आपके चेहरे पर कमी दिखने लगे तो आपको कैसा लगेगा। आप ब्राइडल नथ सही ढंग से तभी चुन पाएंगी जब आपको अपने चेहरे का सही शेप पता होगा। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप चेहरे की शेप के अनुसार कौन सी नथ चुने। आइए जानते है विस्तार से -

1. स्क्वायर शेप वाले चेहरे के लिए :

स्क्वायर शेप वाली महिलाओं के जॉलाइन और चीकबोन्स शार्प होते हैं। यह चेहरे को डेफिनेशन देते हैं और इसलिए आपकी फेशियल ज्वेलरी ऐसी होनी चाहिए, तो आपके चेहरे पर एक सॉफ्ट लुक दे। आपको नथ चुनते वक्त यह ध्यान रखना चाहिए कि आप मीडियम साइज की नथ लें, जिसमें हाफ एम्बेलिशमेंट हो। इसके अलावा अगर आप बड़ी नथ चुन रही हैं, तो उसमें किसी तरह का भारी काम या एम्बेलिशमेंट नहीं होना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि नथ में या तो एकदम पतली चेन हो या कोई भी चेन न हो, ताकि आपके चेहरे को और ज्यादा चौड़ाई न मिले।

2. गोल चेहरे के लिए :

गोल चेहरे वाली महिलाओं के फीचर्स साफ पता नहीं चलते हैं। ऐसा शेप आपको हैवी भी दिखाता है और अगर ऐसे में आप गलत ज्वेलरी पहन लें तो और ज्यादा चबी और हैवी लग सकती हैं। ऐसे चेहरे वाली लड़कियों को बड़ी नथ नहीं पहननी चाहिए। कम एम्बेलिश्ड वाली मिनिमल नथ राउंड फेस पर बहुत अच्छी लगती है। एक ऐसी एम्बेलिश्ड वाली नथ चुनें जो साइड की बजाए नीचे की ओर पॉइंट करे। ऐसी नथ आपके चेहरे की गोलाई को कम कर उसमें लंबाई भी जोड़ेगी। इसके साथ ही लेयर चेन नथ के साथ अटैज नहीं होनी चाहिए। यह भी आपके चेहरे को गोल और हैवी दिखाएगी।

3. डायमंड चेहरे के लिए :

अगर आपके चेहेर की शेप डायमंड है, तो आपके चीकबोन्स फेशियल फीचर में स्टैंड आउट करते होंगे। इसलिए आपको ऐसी ज्वेलरी पहननी चाहिए, जो आपके फीचर को दबाने की बजाए एन्हांस करे और ऐसा भी न हो कि आपके चीकबोन्स बहुत ही ज्यादा दिखें। ऐसे चेहरे वाली महिलाओं की नाक भी शार्प होती है, तो बहुत बड़ी नथ चुनने से बचें। यह आपके चीक्स पर ज्यादा अटेंशन लाती है। पारंपरिक नथनी जो थोड़ी ट्विस्टेड हो वो भी आपके चेहरे पर सुंदर लगेगी।

4. ओवल चेहरे के लिए नथ :

ओवल चेहरा या ऑब्लॉन्ग चेहरा ऐसा होता है, जिसपर सब अच्छा लगता है। ओवल चेहरा एकदम सिमिट्रिकल होता है और इसलिए आप अपनी फेशियल ज्वेलरी के साथ कई सारे एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। ऐसे शेप पर बड़ी नथ जबरदस्त लगती है। अगर आपको यह डर है कि नथ आपके लिप्स को छिपा रही है तो आप मध्यम आकार की नथ चुनें। नथ के साथ अटैच की हुई चेन भी आपके चेहरे पर एक विशेष फीचर जोड़ती है। आप हर तरह के एम्बेलिशमेंट के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।

Related News