हमारे भारत देश में सभी महिलाएं चाहे फेस्टिवल सीजन हो या फिर अन्य कोई खास अवसर अधिकतर ट्रेडीशनल आउटफिट पहनना ही पसंद करती है। फेस्टिव सीजन में तो अधिकतर महिलाएं कई तरह की प्रसिद्ध पारंपरिक साड़ियों को ट्राई करती है। देश के हर राज्य में अलग-अलग तरह की साड़ियां कैरी की जाती है यदि आप भी साड़ी कैरी करके खूबसूरत और स्टाइलिश लुक पाना चाहती हैं तो आप अपने वार्डरोब में कुछ मशहूर ट्रेडिशनल साड़ियां जरूर शामिल करें आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन साड़ियों के बारे में विस्तार से -


* पैठनी साड़ी :

खूबसूरत लुक पाने के लिए आप अपने वार्डरोब में पैठनी साड़ी जरूर शामिल करें इस साड़ी का नाम महाराष्ट्र के पैठन शहर के नाम पर रखा गया है। यह साड़ी रेशम और जरी से बनाई जाती है और इसे हाथ से बनाया जाता है इस तरह की साड़ियों पर आपको आमतौर पर नाचते हुए मोर का डिजाइन मिलेगा।


* जामदानी साड़ी :

ट्रेडिशनल आउटफिट के लिए अपने वार्डरोब में महिलाओं को जामदानी साड़ी जरूर शामिल करनी चाहिए इस जामदानी साड़ी की जड़ बांग्लादेश और ढाका है। इस साड़ी को हाथों से बोलकर बनाया जाता है यह साड़ी बहुत ही हल्की होती है जिससे आप आसानी से कैरी कर सकती है। इस खास साड़ी को तैयार करने में काफी समय लगता है और इस पर फूलों का पैटर्न बना हुआ होता है।


* बालूचरी साड़ी :

बालूचरी साड़ी भी ट्रेडिशनल आउटफिट्स के लिए अपने वार्डरोब में शामिल करने के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इस बलूचारी साड़ी को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में बनाया जाता है। इस तरह की साड़ियों पर कढ़ाई के जरिए महाभारत और रामायण तथा अन्य कई दृश्यों को उकेरा जाता है।


* संबलपुरी साड़ी :

इस संबलपुरी साड़ी को ओडिशा की शान माना जाता है। यह संबलपुरी साड़ी देश विदेश में बहुत ही लोकप्रिय है। इस साड़ी को बोलने से पहले धागों को टाई डाई किया जाता है। और इसके बाद अलग-अलग रंग के धागों से इस साड़ी को बनाया जाता है तथा इस साड़ी को बनाने के लिए सूती और रेशम के धागों का इस्तेमाल किया जाता है।

Related News