चेहरे के बाद हाथ ही वो जगह है जिस पर लोगों का ध्यान सबसे पहले जाता है, इसीलिए चेहरे की ही तरह हाथों की त्वचा और उसकी देखभाल के लिए कुछ खास उपाय करने ज़रूरी होते हैं, अगर आपके हाथों की त्वचा का रंग चेहरे की अपेक्षा गहरा है तो हाथों को गोरा करने का टिप्स बता रहे है जो आपके बहुत काम आएगा।


सबसे पहले हाथों को स्क्रब कर क्लीन करने की ज़रूरत होती है, स्क्रब करने से त्वचा में जमी गंदगी और डेड स्किन आदि बाहर निकल जाते हैं।

त्वचा को गोरा बनाने के लिए कई तरह के पैक या मास्क बाज़ार में उपलब्ध रहते हैं जो त्वचा की देखभाल के साथ साथ त्वचा की रंगत को भी गोरा बनाते हैं। इसके विपरीत आप अपने किचन में ही इस तरह के स्किन पैक को आसानी से बना सतियो हैं जो प्राकृतिक तरीके से हाथों को गोरा Fairness tips बनाने में मदद करताहै, चेहरे की ही तरह हाथों की त्वचा को भी इस प्रकार के पैक की ज़रूरत पड़ती है।

स्किन को नाजुक और सुंदर बनाने में मॉश्चराइज़र की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इससे त्वचा की खोई हुई नमी वापस आ जाती है। ड्राय स्किन के लिए तो यह बहुत ज़्यादा ज़रूरी है की स्क्रब और क्लिंजिंग के बाद त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉश्चराइज़र लगाया जाए।

हाथों को गोरा बनाने का आसान उपाययही है की उसकी नियमित और सही देखभाल की जाए। हाथों पर नियमित रूप से वैक्स करने से भी त्वचा का रंग निखरता है। वैक्स करने से डेड स्किन बाहर निकल जाती है नई त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है। नियमित रूप से हाथों की त्वचा पर वैक्स करें।

हाथों की त्वचा से बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम भी बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो जाती है लेकिन इनमें केमिकल्स की मात्रा अधिक होती है जो बार बार उपयोग के बाद त्वचा के रंग को गहरा कर देती है। इसीलिए हॉट वैक्स का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेहतर ,माना जाता है।

Related News