देश के मान सम्मान और सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले नौजवानों को शहीद के रूप में सम्मानित किया जाता हैं, ऐसे में एक इंसान की पूर्ती कोई पूरी नहीं कर सकता हैं, लेकिन फिर भी सरकार इन शहीदों के परिवार वालों को विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करती हैं, ऐसा ही एक लाभ ट्रेन या फ्लाइट से यात्रा करते समय परिवार के सदस्यों को यात्रा किराए में छूट दी जाती हैं।

Google

ट्रेन यात्रा के लिए, भारतीय रेलवे विशेष रूप से शहीदों की पत्नियों को एक महत्वपूर्ण रियायत प्रदान करता है। वे सभी मार्गों पर द्वितीय श्रेणी और स्लीपर श्रेणी के किराए पर 75% छूट के लिए पात्र हैं। यह रियायत न केवल आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ सक्रिय कर्तव्य में शहीद हुए सैनिकों की पत्नियों को बल्कि कारगिल युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों की पत्नियों को भी मिलती है।

Google

हवाई यात्रा के क्षेत्र में, भारत में संचालित कई एयरलाइनें केवल पत्नियों तक सीमित नहीं, बल्कि शहीदों के पूरे परिवार को रियायतें प्रदान करती हैं। शहीदों और सैनिकों के परिवार के सदस्यों के लिए हवाई किराए पर 50% या उससे अधिक की छूट दी जा सकती है, जिससे यात्रा करना आसान हो जाता है।

Google

इन रियायतों के लिए पात्रता के लिए बुकिंग के समय शहीद या सैनिक के साथ परिवार के रिश्ते की पुष्टि करने वाले वैध दस्तावेज़ प्रस्तुत करना आवश्यक है।

Related News