ये बात हम सभी जानते हैं कि धुप, धुल मिट्टी आदि हमारी त्वचा को बेहद नुकसान पहुँचाती है। इस से कई बार त्वचा काली पड़ने लगती है और टैनिंग भी हो जाती है। इस से त्वचा का निखार हो गायब हो जाता है। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए ऐसे फेसपैक लेकर आए हैं जिन से आप आसानी से टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

खीरे का रस

एक कटोरी में 2 चम्मच खीरे का रस और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। इसे अपने फेस और गर्दन पर लगाएं और मसाज करें। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी धो लें। आप इसे रोजाना लगा सकते हैं।

ग्लिसरीन और हल्दी

एक कटोरी में 1 चम्मच ग्लिसरीन और चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर मिक्स करें। इस पेस्ट को आपको 30 मिनट तक फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखना है। इसके बाद इसे सोने से पहले कॉटन या हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे व गर्दन पर लगाएं। रातभर इसे लगा रहने दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा धोएं। लगातार 1 हफ्ते तक इस पैक को लगाने से फर्क नजर आने लगेगा।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाएं। इसे अब फेस और गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाएं। तय समय के बाद इस ठंडे पानी से साफ कर लें। आप इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकती है। इस से आपको जल्दी ही टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

पपीता

एक कटोरी में 1 चम्मच पपीते का पल्प और 1/2 चम्मच नींबू का रस, 2 बूंदें ग्लिसरीन डालकर मिक्स करें। फिर इस मिक्सचर को 30 मिनट तक लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं। चेहरे पर पड़े दाग- धब्बे, झुर्रियां, झाइयों की समस्या दूर होने के साथ टैनिंग की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

Related News