स्वस्थ, चमकती त्वचा हर कोई चाहता है। जो लोग अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं उनकी त्वचा हमेशा साफ और चमकदार दिखती है। अगर आप मुंहासों और दाग-धब्बों से परेशान हैं। लेकिन ज्यादा काम और बिजी शेड्यूल की वजह से हो सकता है कि आप अपनी त्वचा पर ध्यान न दें तो आप कुछ बेहतरीन टमाटर ब्यूटी पैक ट्राई कर सकती हैं। इस ब्यूटी पैक का नियमित उपयोग त्वचा को स्वस्थ, दोष मुक्त और चमकदार बना सकता है।

त्वचा के लिए टमाटर के फायदे

टमाटर में मौजूद फ्लेवोनोइड्स में मृत कोशिकाओं और मुंहासों, ब्लैकहेड्स को दूर करने की शक्ति होती है। जो आपकी त्वचा के टेक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से त्वचा पर मौजूद पिंपल्स गायब हो जाते हैं और त्वचा मुलायम बनी रहती है। टमाटर विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होते हैं। जो हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। इन दोनों विटामिनों में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में कारगर माने जाते हैं।

टमाटर और शहद

टमाटर और शहद दोनों ही प्राकृतिक तत्व हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत प्रभावी हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस चाहिए। इन दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें और 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। यह फेस पैक उन लोगों के लिए सबसे अच्छा हो सकता है जिनकी त्वचा रूखी है और पिंपल्स से पीड़ित हैं।

टमाटर दही फेस पैक

इसे बनाने के लिए एक चम्मच टमाटर का गूदा और एक चम्मच दही, चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच शहद की आवश्यकता होती है। इन चारों चीजों को एक कटोरी में मिलाकर पेस्ट बना लें और त्वचा की रंगत निखारने, पिंपल्स दूर करने और चेहरे को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं।

टमाटर और हल्दी का फेस पैक

इस जादुई और असरदार फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक टमाटर को काटकर उसका रस निकाल लें और फिर इस रस में एक चुटकी हल्दी मिलाकर घोल बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर धीरे से लगाएं और इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से पिंपल्स को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

Related News