अगर हम हाल ही की बात करें तो गर्मी ने लोगो की हालत खराब कर दी थी, खासकर उत्तर भारत में जहां के कई इलाकों में पारा 45 से 50 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था। ऐसी भीषण गर्मी में, आराम और राहत के लिए एयर कंडीशनर (एसी) बहुत ज़रूरी हो गए हैं। जब इनका बहुत ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है, खासकर सोते समय, तो ये स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की ऐसी में सोने के नुकसान के बारे में-

Google

1. सूखी आँखें और जलन

एयर कंडीशनर हवा से नमी को हटाते हैं, जिससे सूखी आँखें हो सकती हैं। इससे असुविधा, जलन और खुजली हो सकती है, जो आपकी समग्र आँखों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है।

2. थकान और सुस्ती में वृद्धि

लंबे समय तक AC के संपर्क में रहने से आपकी चयापचय दर कम हो सकती है और शारीरिक प्रक्रियाएँ धीमी हो सकती हैं, जिससे थकान और बार-बार नींद आने की समस्या हो सकती है।

3. निर्जलीकरण

AC इकाइयों द्वारा उत्पादित शुष्क हवा निर्जलीकरण में योगदान कर सकती है, इसके अतिरिक्त, नमी की कमी से त्वचा शुष्क और खुजलीदार हो सकती है।

Google

4. सिरदर्द और साइनस की समस्याएँ

तापमान में अचानक परिवर्तन और AC से आने वाली ठंडी हवा सिरदर्द को ट्रिगर कर सकती है और साइनस की समस्याओं को बढ़ा सकती है, जिससे असुविधा और स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएँ हो सकती हैं।

Google

5. श्वसन संबंधी समस्याएँ

AC इकाइयाँ अस्थमा और एलर्जी जैसी श्वसन संबंधी स्थितियों को और खराब कर सकती हैं। खराब रखरखाव वाली प्रणालियों में ठंडी हवा और जमा धूल, मोल्ड और प्रदूषक साँस लेने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं

Related News