अगर हम बात करें नॉर्थ इंडिया कि तो भीषण गर्मी ने लोगो का जीना हराम कर रखा हैं, भीषण गर्मी के कराण हीट स्ट्रोक और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के मामले बढ़ रहे हैं। गर्म मौसम का असर हमारी आँखों पर भी पड़ता है, जिससे तेज़ धूप और गर्म हवाओं के कारण आँखों में सूखापन और जलन होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे रखें अपनी आंखों का ख्याल

Google

आँखें क्यों सूख जाती हैं?

  • एयर कंडीशनिंग के संपर्क में लंबे समय तक रहना
  • बढ़ती उम्र
  • स्क्रीन के सामने ज़्यादा समय बिताना
  • सूखी, गर्म हवाएँ
  • इन स्थितियों के कारण खुजली, तेज़ रोशनी में असहजता और लालिमा जैसे लक्षण हो सकते हैं। चूँकि आँखें शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं, इसलिए छोटी-मोटी समस्याओं को भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

Google

सूखी आँखों को रोकने और राहत देने के लिए सुझाव

1. हाइड्रेटेड रहें

पूरी सेहत के लिए भरपूर पानी पीना ज़रूरी है और आँखों के सूखने से बचाता है। पर्याप्त हाइड्रेशन सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार में पानी से भरपूर सब्ज़ियाँ और मौसमी फल शामिल करें।

2. 20-20-20 नियम का पालन करें

स्क्रीन के इस्तेमाल से आंखों पर पड़ने वाले तनाव से निपटने के लिए, 20-20-20 नियम को अपनाएँ: हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें और 20 फ़ीट दूर किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें।

Google

3. ठंडी सेंक का इस्तेमाल करें

सूखापन या जलन से तुरंत राहत पाने के लिए, ठंडी सेंक बहुत कारगर हो सकती है। आप दुकानों में मिलने वाले कूलिंग जेल आई मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर सादे पानी में एक साफ टिशू या सूती कपड़ा भिगोएँ, अतिरिक्त पानी निचोड़ें और इसे कुछ मिनटों के लिए अपनी आँखों पर रखें।

4. धूप का चश्मा पहनें और छाता का इस्तेमाल करें

अपनी आँखों को सीधी धूप और गर्म हवाओं से बचाने के लिए, बाहर निकलते समय अच्छी क्वालिटी का धूप का चश्मा पहनें। सूरज की किरणों से अतिरिक्त सुरक्षा के लिए छाता साथ रखें।

5. सीधी हवा के संपर्क से बचें

पंखे, कूलर या एयर कंडीशनर से निकलने वाली हवा के सीधे संपर्क में आने से बचें। इससे आपकी आँखों में सूखापन और जलन बढ़ सकती है।

Related News