दोस्तो अगर एक स्वस्थ स्वास्थ्य चाहते हैं तो आपको अपने आहार और जीवनशैली का तो ध्यान रखा ही हैं, लेकिन इसमें एक्सरसाइज भी अहम भूमिका निभाती हैं, अगर हम बात करें कोरोना काल के बाद की तो लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो गए हैं और नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, यह न केवल आपके शरीर को आकार में रखता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिम संस्कृति के बढ़ने के साथ, बहुत से लोग अब अपने वर्कआउट के लिए काफ़ी समय समर्पित कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं एक्सरसाइज के लिए समय लक्ष्य के अनुरूप होना चाहिए, आइए जानते हैं इसका सही समय के बारे में-

Google

सामान्य फ़िटनेस: संपूर्ण स्वास्थ्य और फ़िटनेस के लिए, सप्ताह में 3 से 5 दिन, 30 से 60 मिनट की कसरत आम तौर पर पर्याप्त होती है। इसमें कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और लचीलेपन वाले व्यायामों का मिश्रण शामिल हो सकता है।

Google

वज़न घटाना: अगर वज़न घटाना आपका लक्ष्य है, तो सप्ताह में 4 से 6 दिन, 45 से 90 मिनट तक व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। इसमें कार्डियो, उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट और शक्ति प्रशिक्षण का संयोजन शामिल होना चाहिए।

मांसपेशियों का निर्माण: मांसपेशियों के निर्माण के लिए, सप्ताह में 3 से 5 दिन, 60 से 90 मिनट तक चलने वाले वर्कआउट की सलाह दी जाती है।

लचीलापन और स्ट्रेचिंग: लचीलेपन में सुधार के लिए, प्रतिदिन या वर्कआउट के बाद 20 से 30 मिनट की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज प्रभावी हो सकती है।

Google

एथलेटिक प्रदर्शन: एथलीट या खेल के लिए प्रशिक्षण लेने वालों को 90 से 120 मिनट के व्यायाम की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें कार्डियो, शक्ति प्रशिक्षण और खेल-विशिष्ट अभ्यास शामिल होने चाहिए।

Related News