oregano न केवल पिज्जा और पास्ता के स्वाद को फायदा पहुंचा सकती है बल्कि नुकसान भी पहुंचा सकती है। oregano के अत्यधिक सेवन से त्वचा की एलर्जी, पेट की समस्या और यहां तक ​​कि गर्भपात भी हो सकता है।

ओरिगैनो के नुकसान क्या हैं?

आजकल लोग ओरिगैनो का इस्तेमाल पिज्जा और सैंडविच में कई बार करते हैं। अब लोग इसका इस्तेमाल घर के कई व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए भी करते हैं। इसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है। बाजार में कई तरह के अजवायन उपलब्ध हैं। जिसका उपयोग पिज्जा, पास्ता और सॉस जैसी चीजों में किया जाता है। इसे लोग यूरोपीय अजवायन का भी उपयोग करते हैं। इसका उपयोग खांसी, सिरदर्द, पैनिक अटैक और दांत दर्द जैसी समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है। तीसरे प्रकार का ओरिगैनो ग्रीक ओरिगैनो की पत्ती है। जिसका लोग उपयोग करते हैं। ओरिगैनो के फायदे तो लोग जानते हैं लेकिन आपको बता दें कि अजवायन न सिर्फ फायदेमंद हो सकता है बल्कि कई मामलों में नुकसानदायक भी हो सकता है।

ओरिगैनो के साथ उपयोग के लिए एक को एक साथ रखने का तरीका यहां दिया गया है

त्वचा की एलर्जी

लंबे समय तक ओरिगैनो का अत्यधिक उपयोग आपको त्वचा की एलर्जी के खतरे में डालता है। ऐसे में आपको इसका सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए। अजवायन का तेल भी कई लोगों में त्वचा की एलर्जी का कारण बनता है। इससे सूजन, लालिमा और खुजली हो सकती है।

पेट की समस्या

बहुत ज्यादा ओरिगैनो खाने से भी पेट की समस्या बढ़ सकती है। यह पेट खराब, अपच, गैस, कब्ज पैदा कर सकता है।

अधिकतम खून बहना

बहुत से लोगों को ब्लीडिंग डिसऑर्डर की समस्या होती है। तेवा में लोग खर्राटे लेने या घायल होने पर जल्दी से खून बहना बंद नहीं करते हैं। ऐसे लोगों को अजवायन खाने से बचना चाहिए। इस वजह से वह समस्या को बढ़ा सकता है।

गर्भपात का खतरा

अगर आप गर्भवती हैं तो आपको अजवायन के सेवन से बचना चाहिए। गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में बहुत अधिक अजवायन खाने से रक्तस्राव हो सकता है। जिससे मुश्किलों का खतरा भी बढ़ जाता है।

निम्न रक्त शर्करा का स्तर

अत्यधिक अजवायन से बचा जाना चाहिए। इसे रोजाना खाने से शुगर लेवल कम हो सकता है। जिससे कई तरह की परेशानी हो सकती है।

Related News