यदि आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो आज हम आपको अंडा रोल बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में आसान है। तो आइए जानते हैं एग रोल कैसे बनाते हैं।

अंडा रोल बनाने के लिए सामग्री-

अंडे —- 4

मैदा - 1 कटोरी

आटा - 1 कटोरी

प्याज - 1 कटा हुआ

हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई

गाजर - 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ

पत्ता गोभी - 1/2 कटी हुई

चाट मसाला - 1 छोटा चम्मच

काली मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच

टमाटर केचप - 2 चम्मच

तेल - 4 से 5 चम्मच

नमक - स्वादानुसार

एग रोल बनाने की विधि- बता दे की, इसके लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में मैदा, मैदा, नमक और 2 चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें. - अब आटे में थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हुए गूंद लें और आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रख दें. लगभग 20 मिनिट बाद आटे को हल्का गूंथ कर एक बार फिर से गूंद लीजिये और आटे की मध्यम आकार की लोइयां बना लीजिये. अब आटे की लोई को पहिए पर रखिये और हल्के हाथ से दबा कर बेलन की सहायता से रोटी की तरह बेल लीजिये. इसके बाद तवे को मध्यम आंच पर गरम होने के लिए रख दें और तवे पर बेली हुई रोटी डालकर रोटी की तरह बेक कर लें.

जिसके बाद जब रोटी थोड़ी सी भुन जाए तो दोनों तरफ तेल लगाकर रोटी को हल्के भूरे रंग के धब्बे दिखने तक भून लें. अब एक बाउल में 2 अंडे तोड़ें और नमक डालकर चम्मच से अच्छी तरह फेंट लें। इसके बाद तवे पर 2 चम्मच तेल डालिये और तेल गरम होने पर तवे पर अंडे का घोल डाल कर चमचे से अच्छी तरह फैला दीजिये. अब जब अंडा थोड़ा पक जाए तो रोटी को अंडे के ऊपर रख दें और हाथ से हल्का सा दबा दें. इसके बाद अंडे को 2 मिनट तक अच्छे से पकाएं और ध्यान रखें कि अंडे को एक तरफ ही पकाएं. वहीं जब अंडा और रोटी अच्छी तरह से पक जाएं तो इसे एक प्लेट में निकाल लें.

एग रोल के लिए सब्जी बनाएं- बता दे की, एक कड़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें. अब जब तेल गरम हो जाए तो इसमें कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, गाजर और पत्ता गोभी डालकर 2 मिनट तक पकाएं. - इसके बाद 2 मिनट बाद गैस बंद कर दें और नमक, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर डालकर चमचे से अच्छी तरह मिला लें. अब अंडे की रोटी को अंडे के किनारे पर रखकर 1 चम्मच टोमैटो केचप डालकर चम्मच से रोटी पर अच्छी तरह फैला दें. जिसके बाद अंडे के ऊपर 2 चम्मच पकी हुई सब्जी का मिश्रण रखकर अंडे की रोटी का रोल बनाएं.

Related News