इस दूनिया मे जो भी आया है उसे एक दिन जाना ही है। र मुत्यु के बाद हमारी आत्मा हमारा शरीर छोड देती है परन्तु क्या आपको पता है कि मनुष्य की मुत्यु के बाद भी कुछ बाते है तो मृत्यु के 1 घण्टे के बाद तक मनुष्य के साथ होती रहती है। इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।


1. अचेत अवस्था

मनुष्य के मृत्यु के बाद उसकी आत्मा लगभग 1 घंटे तक अचेत अवस्था मे रहती है, यह सुनने मे काफी अजीब लगता होगा परन्तु यह कटु सत्य है। आत्मा को इस प्रकार का अनुभव होता है जैसे कठिन परिश्रम से थका हुआ मनुष्य गहरी निद्रा में होता है लेकिन कुछ पल में यह अचेत से सचेत हो जाती है और उठकर खड़ी हो जाती है।

2. समान व्यवहार

मनुंष्य के मृत्यु के बाद भी उसकी आत्मा वैसे ही व्यवहार करती है जेसे एक जीवित इंसान करता है।

3. बेचैनी और छटपटाहट

मनुष्य की मृत्यु के बाद उसकी आत्मा एकदम बेचैनी और छटपटाहट सी हो जाती है और अपने सगे सम्बंधियो को पुकारती है पर उसकी कोई आवाज को न तो कोई सुन सकता है ओर न ही महसुस कर सकता है।आत्मा परेशान होकर सभी लोगों से कुछ कहना चाहती है पर उसकी आवाज बस उस तक ही गूंजकर रह जाती है क्योंकि वह भौतिक नहीं अभौतिक ध्वनि होती है और मनुष्य केवल भौतिक चीजों को ही महसूस कर सकता है।

4. संचार का प्रयास

आत्मा मृत्यु के बाद भी वापस संचार का प्रयास करती है और आसपास के लोगो से सम्पर्क करने की कोशिश करती है। परन्तु ऐसा नही हो पाता ओर उसकी (आत्मा की) आवाज कोई नही सुन पाता।

5. प्रवेश का प्रयास

मनुष्य की मृत्यु के बाद आत्मा की पुनः यह कोशिश रहती है की वह उस शरीर मे वापस चली जाए जिस शरीर से वह बाहर आई है परन्तु ऐसा सिर्फ महसुस होता है वास्तव मे यह नही होता। धीरे-धीरे व्यक्ति की आत्मा यह स्वीकर करने लगती है कि अब जाने का वक्त हो गया है।

6 आत्मा दुखी होती है

जब मनुष्य की मृत्यु के बाद आत्मा लगभग 1 घंटे तक उस शरीर के आसपास रहती है ओर ऐसा माना जाता है कि अपने परिजनो को रोता बिलखता देख वह भी दुखी होता है ओर रोती है परन्तु वह लाचार होती है ओर कुछ भी करने मे असमर्थ होती है।

Related News