कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने सभी भविष्य निधि खाताधारकों से जल्द से जल्द ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपना ई-नामांकन दाखिल करने का आग्रह कर रहा है। खाताधारक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पीएफ खाताधारक के लिए ई-नामांकन दाखिल करने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2021 है। यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो वे ईपीएफओ पोर्टल और सेवानिवृत्ति निधि द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई लाभों से चूक जाएंगे।

आपके पीएफ खाते के लिए ई-नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया काफी सरल है और कुछ आसान चरणों का पालन करके इसे आसानी से किया जा सकता है। आपका ई-नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, और आपको एक बार भी ईपीएफओ कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा।

अपने पीएफ खाते के लिए नामांकन दाखिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि खाताधारक की असामयिक मृत्यु की स्थिति में, नामांकित सदस्य ईपीएफओ खाते का लाभ उठा सकेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस उद्देश्य के लिए एक से अधिक व्यक्तियों को नामांकित किया जा सकता है।

ईपीएफओ प्लेटफॉर्म पर ई-नॉमिनेशन कैसे ऐड करें।

ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर 'सर्विसेज' विकल्प पर क्लिक करें। फिर 'For Employees' विकल्प पर क्लिक करें।
'Member UAN/ Online Services' बटन पर टैप करें और अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
'मैनेज टैब' सेक्शन के तहत 'ई-नॉमिनेशन' विकल्प चुनें।
विवरण प्रदान करें टैब स्क्रीन पर दिखाई देगा। 'Save' पर क्लिक करें।
पोर्टल पर पारिवारिक घोषणा को अपडेट करने के लिए 'Yes' पर क्लिक करें।
'Add Family Details' विकल्प पर क्लिक करें। इसके अंतर्गत आप एक से अधिक सदस्य जोड़ सकते हैं।
शेयर की कुल राशि घोषित करने के लिए 'Nomination Details' पर क्लिक करें और फिर 'Save' पर क्लिक करें।
ओटीपी जनरेट करने के लिए ई-साइन विकल्प पर क्लिक करें। फिर, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
ई-नामांकन दाखिल करने की समय सीमा से कुछ दिन पहले, कई अकॉउंट होल्डर्स को आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा। नॉमिनेशन पेज लोड नहीं हो रहा था और बहुत स्लो स्पीड से चल रहा था। पीएफ खाताधारक ने ईपीएफओ से ई-नामांकन दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया, लेकिन समय सीमा बढ़ाने के संबंध में अभी तक ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Related News