ब हर घर के किचन में एल्युमीनियम के बर्तन काले हो जाते हैं तो उन्हें साफ करने की समस्या होती है। एल्युमीनियम की कढ़ाई और कुकर जो हर दिन पकाने पर काले हो जाते हैं या जल जाते हैं, उन्हें रगड़ने और साफ करने से भी कालापन नहीं आता और उन्हें देखकर जलन होने लगती है। यदि आपके किचन में रखी कढ़ाई और कुकर भी आपको इसके कालेपन से परेशान कर रहे हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएंगे।

नींबू और नमक - यदि कढ़ाई अंदर से काली हो गई है तो उसमें पानी भरकर गैस पर रख दें और गैस जला दें. जब पानी में उबाल आने लगे तो इसमें नींबू और एक चम्मच नमक मिलाएं. अब पानी को उबलने दें। इससे कढ़ाई के अंदर का कालापन दूर हो जाएगा। यदि कढ़ाई पीछे से जल गई है तो यह नुस्खा काम आ सकता है।

बेकिंग पाउडर- एक बड़े बर्तन में पानी डालकर उबाल लें और फिर उबले हुए पानी में दो चम्मच बेकिंग पावडर डालें और उसमें थोड़ा सा नमक डालकर कढ़ाई को डुबोकर चलाएं. अब कुछ देर बाद किसी पुराने टूथब्रश की मदद से कढ़ाई को हल्के से रगड़ते रहें, उसका कालापन और जले हुए हिस्से को साफ कर दिया जाएगा।

कास्टिंग सोडा- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बाजार में कास्टिंग सोडा मिल जाता है और यह चीनी की तरह होता है। जिसके लिए एक बड़े बर्तन में पानी उबाल लें और उसमें एक कटोरी कास्टिंग सोडा डालकर हिलाएं और कढ़ाई को पूरी तरह से उसमें डुबो दें। कढ़ाई का कालापन पानी के अंदर ही निकल रहा है। अब आप ग्लव्स पहन लें और कढ़ाई को किसी पुराने टूथब्रश से रगड़ना शुरू करें। पानी बहुत गर्म हो और उसमें कढ़ाई डूबी हो।

बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर - एक बड़े बर्तन में पानी उबालें, उसमें बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर डालें और कढ़ाई को पूरी तरह से डूबने दें. अब इसे कम से कम दस मिनट तक ऐसे ही रखें और फिर धीरे-धीरे स्क्रब से रगड़ें। ऐसा करने से कालापन और जले हुए हिस्से को अलग कर दिया जाएगा।

सिरका और नींबू- आपको एक बड़े बर्तन में पानी उबालना है। अब इसमें नींबू और एक कप सिरका डालकर कढ़ाई को डुबोएं। अब इसे सैंडपेपर या बर्तन साफ ​​करने वाले स्क्रब की मदद से काले और जले हुए हिस्से पर मलें। लाभ होगा।

Related News