चेहरे के एक निश्चित हिस्से पर काले या सफेद सिर मनुनी की सुंदरता से अलग हो जाते हैं। और जो लोग काले और सफेद डॉट्स की समस्या से परेशान हैं, वे समझ नहीं पाते हैं कि इससे कैसे छुटकारा पाया जाए। इस संबंध में, त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि नाक और ठोड़ी की त्वचा चेहरे के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक तैलीय है। परिणामस्वरूप, हवा के कण इन दोनों भागों में जम जाते हैं, जो अंततः काले या सफेद सिर के रूप में दिखाई देते हैं। स्वाभाविक रूप से यह चेहरे की सुंदरता पर दाग लगाता है। लेकिन चेहरे पर ये गहरे-सफेद खुरदरे धब्बे हटाना विशेष रूप से मुश्किल नहीं है।

इसके अलावा, आप अव्यवस्था से छुटकारा मिल जाएगा आप की जरूरत नहीं है। कुछ घरेलू नुस्खों से भी काले-सफ़ेद सिर से छुटकारा पाया जा सकता है। पसंद, ब्लैक-एंड-व्हाइट हेड्स को स्टीम करके आसानी से हटाया जा सकता है। उसके लिए एक तुर्की रूमाल ले लो। गर्म पानी में एक पैर डुबोएं। अब इस रूमाल को दबाएं जहां तीन या पांच मिनट के लिए हलवे के हाथ के साथ काले या सफेद सिर हैं। ऐसा करने से अंतरिक्ष के छिद्र खुल जाएंगे। फिर आपको उस पर होममेड स्क्रब लगाना होगा। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच पिसी हुई हल्दी, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिलाएं।

अब इस मिश्रण में से कुछ लें और इसे उस हिस्से पर लगाएं जहां काला सिर या सफेद सिर हो और इसे गोलाकार गति के साथ-साथ क्रॉसक्रॉस मोशन में पांच मिनट तक मालिश करें। फिर सादे पानी से अपना चेहरा धो लें। हल्दी वास्तव में चेहरे को एक्सफोलिएट करके ब्लैक-एंड-व्हाइट हेड्स को हटाने में मदद करती है। जबकि चावल का आटा जो उस हिस्से से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। नींबू मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। जबकि शहद त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। चेहरे पर स्क्रब करने के बाद टोनिंग आवश्यक हो जाती है । त्वचा को टोन करने के लिए आधा कप ठंडे पानी में पांच से छह बूंदें आवश्यक तेल की डालें।

अब इसमें रूई का एक गुच्छा भिगोएँ और चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से खुले छिद्र बंद हो जाएंगे और त्वचा में कसाव आएगा। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि काले या सफेद सिर की समस्या शुरू न हो। इसके लिए खूब सारा पानी पिएं, रात को सोने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से मेकअप हटा दें। यदि काले या सफेद सिर दिखाई नहीं देते हैं तो एहतियाती उपाय करने की आवश्यकता नहीं है। और इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि रात को सोने जाने से पहले छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखें, जैसे खूब पानी पीना और चेहरे से मेकअप हटाना।

Related News