pc: abplive

जब भी कोई नया घर बनाता है, तो उसे बिजली और पानी जैसी उपयोगिताओं के लिए कनेक्शन लेने की आवश्यकता होती है। अक्सर, लोग पहली बार नया बिजली कनेक्शन प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में अनिश्चित होते हैं और उन्हें क्या कदम उठाने होंगे।

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा उपभोक्ताओं के अधिकारों के नियमों में संशोधन किया गया है, जिससे नए कनेक्शन के लिए प्रतीक्षा समय कम हो गया है। नए संशोधन के मुताबिक मेट्रो शहरों में अब सात की जगह तीन दिन में नया बिजली कनेक्शन मिलेगा. इसी तरह नगर निगम क्षेत्रों में भी वेटिंग टाइम 15 दिन से घटाकर 7 दिन कर दिया गया है.

pc: abplive

ग्रामीण क्षेत्रों में जहां नए कनेक्शन के लिए एक महीने तक इंतजार करना पड़ता था, अब इंतजार की अवधि घटाकर 15 दिन कर दी गई है।

बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए आप जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य की बिजली वितरण कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप नजदीकी बिजली कार्यालय भी जा सकते हैं।

pc: abplive

हर राज्य में बिजली कनेक्शन के लिए अलग-अलग शुल्क हैं। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश में, बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) कार्डधारकों के लिए शुल्क 10 रुपये और अन्य के लिए 100 रुपये है।

Related News