pc: abplive

लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं और आने वाले दिनों में चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने की उम्मीद है।

चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ, देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है, जिससे विभिन्न गतिविधियों पर रोक लग जाती है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद, कई नई पहल रोक दी जाती हैं, और नई धनराशि आवंटित नहीं की जाती है।

हालाँकि, कुछ सरकारी योजनाएँ आदर्श आचार संहिता लागू होने के बावजूद चल रही हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि लोगों को उनसे लाभ मिलता रहे।

pc: abplive

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (नरेगा), आयुष्मान भारत योजना और मुफ्त राशन वितरण जैसी योजनाएं कायम हैं, क्योंकि ये पहले से ही चल रही थीं।

आवास से संबंधित परियोजनाएं जिन्हें मंजूरी मिल गई है और पहले से ही चल रही हैं, उन्हें रोका नहीं गया है। हालाँकि, चुनाव के बाद तक किसी भी नए लाभार्थियों को मंजूरी नहीं दी जाती है।

pc: abplive

विभिन्न परियोजनाओं के लिए सभी पहचाने गए लाभार्थियों को, जहां आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले नामों को अंतिम रूप दिया गया था, लाभ मिलना जारी है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि ये नीतियां और योजनाएं, जो पहले से ही चल रही हैं या जिनके लाभार्थी पूर्व-अनुमोदित हैं, चुनाव अवधि के दौरान भी लाभ प्रदान करती रहती हैं। दूसरी ओर, नई परियोजनाओं की शुरुआत और नए लाभार्थियों की मंजूरी को चुनावी मौसम के बाद तक अस्थायी रूप से रोक दिया गया है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News