pc: tv9hindi

लड़कियों की खूबसूरती लंबे और घने बालों से जुड़ी होती है। महंगे उपचारों से गुजरने के बावजूद, समय के साथ असर अक्सर कम हो जाता है, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए, घरेलू उपचारों को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करना आवश्यक है। इन उपायों से न सिर्फ बालों को फायदा होता है बल्कि बालों को नुकसान होने से भी बचाया जा सकता है। शहरी क्षेत्रों में, धूल, प्रदूषण और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के संपर्क में आने से लड़कियों और लड़कों दोनों में बाल झड़ने लगते हैं। इस चिंता को दूर करने में अंडे का उपयोग अत्यधिक प्रभावी साबित हुआ है। कुछ लोग अप्रिय गंध के डर से अपने बालों में अंडे का उपयोग करने से झिझक सकते हैं।नीचे दिए गए टिप्स आपको अंडे के उपयोग से बिना किसी अवांछित गंध के आसानी से लंबे और घने बाल पाने में मदद करेंगे।

अंडे विटामिन ई, डी, फोलेट और बायोटिन से भरपूर होते हैं, जो न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। अंडे के नियमित उपयोग से बालों को समय से पहले सफेद होने से रोका जा सकता है। अंडे में मौजूद बायोटिन बालों का रंग बनाए रखने में मदद करता है। लंबे और घने बालों की चाह रखने वालों को हफ्ते में एक या दो बार एग बेस्ड हेयर मास्क लगाना चाहिए।

pc: Be Bodywise

अंडे का उपयोग कैसे करें:
अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडे को एक कटोरे में फोड़ लें और उसका सफेद भाग अलग कर लें। अंडे की सफेदी में कॉफी पाउडर, एलोवेरा जेल, नींबू का रस और मेहंदी पाउडर मिलाएं। इन सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। पेस्ट को पूरे बालों पर समान रूप से लगाएं और सूखने दें। पेस्ट सूख जाने पर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। घने बालों के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। पेस्ट में नींबू का रस मिलाने से किसी भी तरह की अप्रिय गंध नहीं आएगी। बालों के सूखने के बाद बालों को रूखा और बेजान होने से बचाने के लिए नारियल का तेल लगाएं।

Related News