मानसून के मौसम में आपके शरीर, बालों और त्वचा पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है। मानसून के दौरान उच्च आर्द्रता के परिणामस्वरूप, वातावरण चिपचिपा हो सकता है और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। बालों की देखभाल से जुड़े कुछ मुद्दों में में डैंड्रफ, बालों का झड़ना आदि शामिल है जो नमी से होते हैं। इसके अतिरिक्त, मानसून के दौरान, आपके बाल काफी नाजुक होते हैं, जिस पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। कुछ सरल दैनिक बालों की देखभाल के नियमित दिशानिर्देशों के उपयोग के साथ, आप पूरे मानसून के मौसम में आप बालों से जुडी समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं।

-अपने बालों को शैम्पू और कंडीशन करें

नियमित रूप से शैंपू करने से आपके स्कैल्प पर जमा हुए मैल या अवशेष को साफ करने में मदद मिल सकती है जो बारिश के कारण हो सकते हैं। शैम्पू का उपयोग करने से पहले आपके बाल पूरी तरह से पानी में भीगने चाहिए। न ज्यादा गर्म और न ही ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

-सही कंघी चुनें

मानसून के दौरान अपने बालों की देखभाल के लिए उचित कंघी का चयन करना आवश्यक है। बहुत सारे दांतों वाली कंघियों से बाल खिंचते हैं जिस से बहुत अधिक बाल भी टूटने लगते हैं। कंडीशनिंग और अपने बालों को धोने के बाद चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। हल्के हेयरब्रश का प्रयोग करें, और उसके बाद ही आपके बाल लगभग पूरी तरह से सूख जाएं। अपने बालों को धोने के बाद, तुरंत कंघी करने से बचें।

-सही खाएं

आपके बालों का स्वास्थ्य आपके आहार से बहुत प्रभावित होता है। पौष्टिक आहार बालों के रोम को पोषण देता है और बालों को नुकसान से बचाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां और अंडे दोनों ही आपके आहार का हिस्सा होने चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपको अपने नियमित आहार में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन शामिल करना चाहिए।

- अपने बालों को बांधें

बालों में नमी बनाए रखने और फ्रिज़ को कम करने के लिए, अपने बालों को बाँध लें। मानसून की लगातार बारिश और अत्यधिक नमी आपके अयाल के लिए हानिकारक हैं।इसलिए, ढीले पोनीटेल और बन्स आदर्श हेयर स्टाइल हैं।

मानसून के मौसम में लोगों को अक्सर बालों की समस्या होती है, जिनमें ऑयली बाल, रूसी, सिर में खुजली और ऑयली स्केल्प शामिल हैं। यह समस्याओं को बढ़ा सकता है और उचित उपचार न करने पर बालों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए उपरोक्त बालों की देखभाल सलाह आपके बालों को मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए मानसून के मौसम में अत्यधिक फायदेमंद है।

Related News