ज्यादातर लोग चम्मच से खाते हैं और कुछ लोग हाथ से खाना पसंद नहीं करते लेकिन क्या आप जानते हैं कि चम्मच की जगह हाथों से खाना बहुत जरूरी है और यह आपके शरीर में पांच तत्वों का संतुलन बनाए रखता है। वेदों के अनुसार, हाथ की सभी उंगलियां पांच तत्वों का विस्तार हैं।

जिसमें, अंगूठा अंतरिक्ष का प्रतिनिधित्व करता है और साथ ही तर्जनी हवा का प्रतिनिधित्व करती है जबकि मध्यमा अग्नि का प्रतिनिधित्व करती है और अनामिका पृथ्वी का प्रतिनिधित्व करती है और साथ ही सबसे छोटी उंगली पानी का प्रतिनिधित्व करती है।

पाचन क्रिया ठीक होती है:

विशेषज्ञों के अनुसार हाथ से खाने से ये पांच तत्व उत्तेजित होते हैं और साथ ही पाचन में भी सुधार होता है इसलिए कहा जाता है कि खाने से पहले और बाद में हाथ धोना चाहिए।

हाथ व्यायाम:

हाथ से भोजन करने से शरीर में पंच तत्वों का संतुलन बना रहता है। इससे हाथ की एक्सरसाइज भी होती है। हाथों से खाना खाने से भी आप कुछ बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। इससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है।

वजन घटाने में मददगार:

हाथ से खाना खाने से हाथ, मुंह, पेट, आंतों और दिमाग के बीच संबंध बनता है, जो आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार हाथ से खाने से पेट बेहतर तरीके से भरता है। जो वजन घटाने में भी काफी मददगार होता है।

शरीर को रखें स्वस्थ :

हाथ से खाना खाने का एक और फायदा यह है कि इससे मोम में जलन नहीं होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हाथ से खाने को छूने से अंदाजा हो जाता है कि खाना कितना गर्म है। हाथ से भोजन करते समय अंगुलियों और पंजों के योग से बनने वाली मुद्रा से शरीर में विशेष ऊर्जा का संचार होता है। ताकि शरीर स्वस्थ रहे।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके त्रिशूल न्यूज से जुड़ें। हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और फोन पर अप टू डेट रहें। व्हाट्सएप पर खबर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

Related News