हरी सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं लेकिन अक्सर बच्चे इससे परहेज करते हैं। मगर जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम खुद ही समझ जाते हैं कि ये हरी सब्जियां कितनी जरूरी और सेहतमंद हैं। इन सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन और कई मिनरल होते हैं इसलिए ये हमें कई बीमारियों से बचाते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इन सब्जियों को खाने से खून भी बढ़ता है जिससे हमारे चेहरे पर भी निखार आता है।

हरी सब्जियों के फायदे :-

बता दे की, आज हम आपको हरी सब्जियों के फायदे बताने जा रहे हैं, अगर आप इन फायदों के बारे में जानते हैं तो आज से ही अपने घर का मेन्यू बदल देंगे।

मोटापा कम होगा :-

हरी सब्जियों की कमी से आपका मोटापा बढ़ता है, आप खूब व्यायाम करते हैं, भले ही आपका वजन नहीं बढ़ रहा हो, अपने आहार में सुधार करें, तैलीय और मसालेदार सब्जियों की जगह हरी सब्जियां खाएं जिससे आपके शरीर की चर्बी कम होगी। बेली फैट भी हरी सब्जियों से कम होता है और आपका पेट आसानी से साफ हो जाता है। इसमें कैलोरी कम होती है और पेट जल्दी भर जाता है जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है।

खून बढ़ेगा:-

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, महिलाओं को हरी सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए। इन सब्जियों में आयरन होता है, आयरन कम होने पर खून में खून बनना कम हो जाता है इसलिए पालक को मूली के पत्ते, सरसों, मेथी आदि का सेवन करना चाहिए, ये साग आयरन से भरपूर होता है और आपके शरीर का खून भी बढ़ता है।

कैंसर और अपेंडिसाइटिस में भी होगा फायदा:-

आज के समय में कैंसर सामान्य हो गया है और लोग किडनी की बीमारी से भी काफी परेशान हैं, यदि आप इन बीमारियों से खुद को बचाना चाहते हैं तो अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें। किडनी में एसिड जमा नहीं होता है। हरी सब्जियां शरीर से खराब तत्वों को दूर करने में मदद करती हैं, जिससे एपेंडिसाइटिस और किडनी की समस्या नहीं होती है। हरी सब्जियां भी आंखों को मजबूत बनाती हैं।

इन सब्जियों को अपने खाने में करें शामिल:-

आज से इन सब्जियों को अपने खाने में करें शामिल, पोषक तत्वों से भरपूर हैं ये सब्जियां

एक प्रकार का पालक

सरसो के बीज

मेथी का पौधा

सो गया

बथुआ

ब्रोकोली

Related News