आजकल देखा जाता है कि शादी की पार्टी में अक्सर लोग खड़े होकर खाना खाते हैं। कई लोग जल्दी खाना खाने के लिए भी नहीं बैठते हैं। लेकिन आपकी यह जल्दबाजी आपके लिए घातक साबित हो सकती है। जी हां, हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि खड़े होकर खाना आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। खड़े रहते हुए खाना न केवल मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। आज इसी कड़ी में हम आपको इसके नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं और खड़े रहते हुए खाना कैसे सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

जब हम खड़े होते हैं और खाते हैं तो हम बहुत झुकते हैं। ऐसे मामलों में, अपने आप को आराम करने के लिए शरीर के एक हिस्से पर अधिक जोर होता है। जब यह दैनिक आधार पर किया जाता है, तो यह रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है और सभी प्रकार की समस्याएं शुरू होती हैं। बैठकर और खाना खाकर शारीरिक मुद्रा को बेहतर बनाया जा सकता है। शोध के अनुसार, बैठने और खाने से भी शरीर में रक्त का संचार ठीक रहता है, इससे पीठ की समस्याएं भी बनी रहती हैं। जब हम फास्ट फूड खाते हैं, तो हमारा पाचन तंत्र प्रभावित होता है और शरीर की चर्बी भी बढ़ने लगती है। फैट बढ़ने से मोटापे की समस्या शुरू हो जाती है।

लेकिन अगर आप बैठकर खाना खाते हैं, तो आप ऐसी समस्याओं से दूर रहते हैं। खाना आसानी से पच जाता है और पेट भी जल्दी भर जाता है। ऐसे में आप वजन बढ़ाने को भी नियंत्रित कर सकते हैं। जब आप खड़े होकर खाते हैं, तो पेट में गैस बनने लगती है। वास्तव में जब हम खड़े होकर खाते हैं तो हम जल्दी में भोजन करते हैं। इस मामले में, भोजन को पचाने में कठिनाई होती है और पेट में भारीपन और अपच जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

अमेरिका के साउथ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर दीपायन बिस्वास के नेतृत्व में हुए शोध में पता चला है कि शरीर के निचले हिस्से पर गुरुत्वाकर्षण बल रक्त को तेजी से खींचता है, जिससे हृदय तेजी से रक्त को ऊपर खींचने का काम करता है। और इस प्रक्रिया में हृदय गति बढ़ जाती है। यह शोध उन लोगों पर किया गया था, जिन्होंने 350 की उम्र में खाना खाया था।

Related News