बहुत से लोग करी पत्ता खाना पसंद करते हैं। साबूदाने, कढ़ी से लेकर दाल में लोग करी पत्ते डालते हैं. यह त्वचा और सेहत के अलावा बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। आजकल उत्तर भारत में करी पत्ते के इस्तेमाल का चलन काफी बढ़ गया है, बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने में करी पत्ते के स्वाद के साथ स्वस्थ जीवन का भी एक राज है।

मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा - बता दे की, रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से मॉर्निंग सिकनेस को गुडबॉय कहा जा सकता है. जी हां और इसके लिए आप नींबू के रस और करी पत्ते के रस में हल्की चीनी मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करें।

पाचन तंत्र रहेगा स्वस्थ - करी पत्ता पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी काफी मददगार होता है। वहीं, खाली पेट करी पत्ता खाने से न सिर्फ पेट दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है, बल्कि कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

वजन कम करने में मददगार- यदि आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो करी पत्ता सही है। आप सभी को बता दें कि करी पत्ता ब्लड शुगर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है. इसके लिए रोज सुबह तुलसी के पत्तों के साथ करी पत्ते का सेवन करें।

आंखों की रोशनी होगी तेज- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। ऐसे में रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Related News