आहार लगातार बदल रहे हैं और सभी नवीनतम रुझानों को बनाए रखना मुश्किल हो रहा है। बता दे की, विशिष्ट खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभों के अनुरूप बना रहे हैं। पिछले दो दशकों में इसके स्वास्थ्य लाभों के कारण एवोकैडो की खपत आसमान छू गई है। आंखों के स्वास्थ्य और शरीर के समग्र विकास और विकास को बनाए रखने में मदद करता है।

नियंत्रण और हस्तक्षेप समूहों के बीच बहुत अंतर नहीं पाया। जिन प्रतिभागियों ने रोजाना एक एवोकैडो खाया, उनमें खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम था और आहार की गुणवत्ता में सुधार उन लोगों की तुलना में था जो नहीं खाते थे। अध्ययनों से मिले पुख्ता सबूत रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर के हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होने की तस्वीर पेश करते हैं। ऊंचा स्तर हृदय रोग के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, जिसमें सेरेब्रोवास्कुलर रोग और कोरोनरी हृदय रोग शामिल हैं।"

एक एवोकैडो एक दिन के लाभ

बता दे की, छह महीने से अधिक समय तक रोजाना एक एवोकैडो खाने के स्वास्थ्य लाभों की जांच की। क्या एक दैनिक एवोकैडो खाने से लोगों को उच्च कमर परिधि वाले प्रतिभागियों में आंत की वसा को कम करने में मदद मिली।

प्रतिभागी का कोलेस्ट्रॉल स्तर, शरीर का वजन, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), और स्वास्थ्य से संबंधित जीवन की गुणवत्ता शामिल थी। नियंत्रण और हस्तक्षेप समूहों के बीच कई महत्वपूर्ण अंतर नहीं थे। हालांकि, एकमात्र अपवाद कोलेस्ट्रॉल के स्तर में था। नियंत्रण समूह की तुलना में हस्तक्षेप समूह में कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम और "खराब" कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम था। जिसके अलावा, शोधकर्ताओं ने वजन बढ़ाने के संबंध में समूहों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं पाया। अपने दैनिक आहार में एवोकाडो को शामिल करने से वजन बढ़ने में कोई योगदान नहीं होता है।

Related News