ज्यादातर लोग पाइल्स की समस्या से परेशान हैं। बवासीर के कारण व्यक्ति को मल या गुदा में सूजन की समस्या होती है। ऐसे में कई बार इसमें दर्द भी होता है और खून भी निकल जाता है। बता दे की, कब्ज के कारण गुदा में सूजन, दर्द बढ़ जाता है। आपको बता दें कि बवासीर कई प्रकार की होती है, जैसे खूनी बवासीर और खराब बवासीर। कभी-कभी गुदा के अंदर के मस्से सूज जाते हैं, मगर यह धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं।

लगातार कब्ज रहने से गुदा में बने मस्से बाहर की ओर निकल आते हैं और उनमें जलन, दर्द हो सकता है। यदि कब्ज बनी रहती है तो मस्से में सूजन के कारण दर्द बढ़ सकता है और चलना भी मुश्किल हो जाता है। कुछ खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर आप कब्ज, बवासीर की समस्या से भी बच सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बवासीर से बचाव के लिए क्या खाना चाहिए?

पाइल्स से बचाव के लिए क्या खाएं

सूखे प्रून- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बवासीर से बचाव के लिए सूखे प्रून का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। शरीर में फाइबर की जरूरत को पूरा करने के लिए आधा कप सूखे बेर का सेवन करना चाहिए।

नाशपाती- बता दे की, नाशपाती फाइबर और अन्य यौगिकों से भरपूर होती है, जो बवासीर के लक्षणों को कम करती है। जी हां और यह फल त्वचा के लिए भी सेहतमंद होता है। इसमें फ्रुक्टोज भी होता है, जो एक प्राकृतिक रेचक है।

कोलन में चिपचिपे जेल को तोड़ता है। यह मल को नरम करता है। यह एक अच्छे कोलन स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। जौ के नियमित सेवन से बवासीर के खतरे को कम किया जा सकता है।

अनाज, दालें- यदि आप नियमित रूप से दाल, साबुत अनाज, साबुत गेहूं की रोटी, मक्का आदि का सेवन करते हैं तो कब्ज की समस्या नहीं होगी. साथ ही पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा।

Related News