दोस्तो जिस तरह आप अपने चेहरे, आंखों, नाक, दांतों का ख्याल रखते हैं वैसे ही हमें अपने कान का भी ख्याल रखना होता हैं, कान का मैल कभी-कभी जमा हो जाता है और अगर इसे ठीक से प्रबंधित न किया जाए तो यह असुविधा का कारण बन सकता हैं, ऐसे में कई लोग कान की गंदगी साफ करने के लिए को किसी भी नौकिली चीज से साफ कर लेते हैं, जो नुकसानदायक हो सकता हैं, आइए जानते हैं आप घर के घरेलू नुस्खों से कैसे कान साफ कर सकते हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

1. गर्म तेल विधि

सामग्री: जैतून का तेल, नारियल का तेल या बेबी ऑयल

निर्देश: तेल को धीरे से गर्म करें और ड्रॉपर का उपयोग करके कान में कुछ बूँदें डालें। तेल को जमने देने के लिए अपना सिर झुकाएँ, फिर नरम मोम को बाहर निकालने के लिए विपरीत दिशा में झुकाएँ।

Google

2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड घोल

सामग्री: हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी के बराबर भाग

निर्देश: घोल को मिलाएँ, कान में कुछ बूँदें डालें और कुछ मिनट तक प्रतीक्षा करें। ढीले मोम को निकालने के लिए अपना सिर झुकाएँ और कान को साफ कपड़े से पोंछें।

3. गर्म पानी से कुल्ला

सामग्री: गर्म पानी

निर्देश: एक कटोरे में गर्म पानी डालें। रबर बल्ब सिरिंज का उपयोग करके, कान की नली में धीरे से पानी डालें। पानी और मोम के अवशेषों को निकालने के लिए अपना सिर झुकाएँ, फिर कान को कपड़े से सुखाएँ।

Google

4. बेकिंग सोडा घोल

सामग्री: बेकिंग सोडा और पानी की कुछ बूँदें

निर्देश: पेस्ट बनाने के लिए मिलाएँ, कान में कुछ बूँदें डालें और मोम को नरम होने दें। अपने सिर को झुकाएँ ताकि मोम निकल जाए और एक साफ कपड़े से पोंछ लें।

Related News