आंख, कान, नाक चेहरे पर सबसे संवेदनशील अंग हैं। वे सभी नसें एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं। एक अंग में समस्याएं दूसरे अंग की प्रतिक्रिया का कारण बनती हैं। नाक और कान एक दूसरे से इतने जुड़े हुए हैं कि अगर एक में कोई समस्या है, तो प्रभाव तुरंत दूसरे में देखा जाता है। कानों की बात करें तो कुछ लोगों के कानों में लगातार खुजली होती है।

वे लगातार ईयरबड का इस्तेमाल कर रहे हैं। जो इस समस्या का इलाज नहीं है। इसी समय, यह विधि अक्सर हानिकारक साबित होती है। आइए जानें कि कान में खुजली होने के कारण और इससे छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिए। कई कारणों से कान में बैक्टीरिया का संक्रमण हो सकता है। संक्रमित कमरों से बने भक्षक का उपयोग भी एक कारक हो सकता है।

गले या नाक में बैक्टीरिया का संक्रमण भी आपके कानों में संक्रमण फैला सकता है। नहाने के दौरान कान में पानी जाने और कान की स्वच्छता पर ध्यान न देने के कारण भी बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है। कानों में फंगल इंफेक्शन का सबसे बड़ा कारण आपके सिर में लगातार डैंड्रफ का होना है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। सिर में रूसी के कारण कानों में खुजली हो सकती है।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी खोपड़ी की अच्छी देखभाल करें। कानों में फंगल संक्रमण के कारणों में से एक कान की स्वच्छता पर ध्यान न देना हो सकता है। इसलिए नहाते समय कानों को अच्छी तरह से साफ करें और नहाने के बाद रूमाल से भी कानों को साफ करें।

Related News