दोस्तो शरीर का हर अंग बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं और अगर इसके किसी भी अंग में हल्का सा दर्द भी भयानक महसूस करा सकता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें कान के दर्द की तो बारीश के मौसम में ऐसा होन आम बात हैं, अगर आप भी इस प्रकार की किसी समस्या से परेशान हैं, तो आपको इन घरेलू उपायों को आजमाना चाहिए, जिनसे आपको तुरंत राहत मिलेगी, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

अदरक का रस: अदरक में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो कान के दर्द को शांत करने में मदद कर सकते हैं। अदरक के रस को कान के बाहरी हिस्से पर लगाएं। यह लगाने से समय के साथ दर्द कम हो सकता है।

Google

लहसुन का तेल: लहसुन में एलिसिन होता है, जो अपने एंटीमाइक्रोबियल प्रभावों के लिए जाना जाता है, जो कान के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है।

जैतून का तेल: जैतून के तेल का उपयोग कान के मैल को नरम करने और निकालने के लिए किया जा सकता है, जो असुविधा का कारण हो सकता है।

Google

नमक के पानी से कुल्ला: कान का दर्द कभी-कभी दांत दर्द का कारण बन सकता है। इसे ठीक करने के लिए, एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाएं और इससे अपना मुँह कुल्ला करें।

ठंडा सेंक: ठंडा सेंक लगाने से दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। यह विधि सूजन को कम कर सकती है और कान के दर्द से अस्थायी राहत प्रदान कर सकती है।

Related News