जयपुर।दशहरा के दिन घर पर कुछ स्पेशल बनाना चाहते है तो पनीर की एक नई रेसिपी का इस्तेाल कर सकते है।लंच हो या डिनर पनीर की सब्जी खाने का स्वाद डबल कर देती है। हालांकि अधिकतर लोग खाने में दो तीन तरह की पनीर की सब्जी ही बनाते हैं। लेकिन इस बार अगर आप पनीर की सब्जी में वैरायटी चाहते हैं या स्वाद में बदलाव चाहते हैं तो पनीर की ऐसी रेसिपी बनाकर इस दशहारे को का स्पेशल बना सकते है।


आज की रसोई में दशहरा के मौके पर बनाइये खास पनीर कुंदन कलियां—
इस रेसिपी का स्वाद इतना लाजवाब है कि हर कोई उंगलियां चाटता रह जायेगा। इस रेसिपी के लिए आपको अधिक सामग्री की जरूरत भी नहीं होती। आपके किचन में मौजूद सामान से ही आप पनीर की लजीज नई डिश बना सकते हैं।


चलिए जान लीजिए स्वादिष्ट पनीर कुंदन कलियां बनाने की आसान रेसिपी—
पनीर कुंदन कलियां बनाने की सामग्री
250 ग्राम पनीर, कश्मीरी लाल मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, साबुत धनिया, हल्दी पाउडर, प्याज, टमाटर, हरी इलायची, लौंग, गरम मसाला, दही, क्रीम,तेल व नमक स्वादानुसार करें।


पनीर कुंदन कलियां बनाने की रेसिपी—
आप सबसे पहले पनीर को टुकड़ों में काट लें।फिर एक बर्तन में पनीर के टुकड़ों पर हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालें। फिर पनीर को मैरीनेट कर 15 मिनट के लिए रख दें।मीडियम आंच पर पैन में घी गरम करके उसमें कश्मीरी लाल मिर्च, धनिया, इलायची और लौंग डालकर हल्का भून लें।जब खड़ा मसाला भून जाए तो प्याज डालकर हल्का गुलाबी होने तक भूने।अब टमाटर डालकर नरम होने तक पकाएं। फिर दही और गरम मसाला डालकर पका लें।अच्छे से पकने पर ग्रेवी से तेल अलग होने लगेगा, तब उसमें पनीर और नमक डालकर मिक्स कर लें।इस मिश्रण को लगभग 5 मिनट तक पकाएं। उसके बाद गैस बंद करके ऊपर से क्रीम डालकर मिला लें।
आपका लजीज पनीर कुंदन कलियां तैयार है। इसे नान या रोटी के साथ सर्व करें।

Related News