लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोगों की कोहनी और घुटने पर कालापन दिखाई देता है जिस वजह से वह खूबसूरत होने के बावजूद भी शर्मिंदगी का एहसास करने लगते हैं, क्योंकि अक्सर लोगों का ध्यान उनके कोहनी और घुटने के कालापन पर चला जाता है। दोस्तों कोहनी और घुटने के कालापन को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का यूज़ करते हैं, लेकिन इनसे खास फर्क नहीं पड़ता है। आयुर्वेद में कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के कई देसी तरीके बताए गए हैं, जिनमें से आज कुछ तरीकों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

1.आयुर्वेद के अनुसार कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के लिए नींबू को दो फाकों में काटकर, उस पर एक चम्मच बेकिंग सोडा छिड़कें। अब आप इस नींबू से कोहनियों और घुटनों को कुछ देर रगड़ने के बाद करीब 15 मिनट के लिए कोहनी और घुटने को खुला छोड़ दे। तय समय बाद हल्के गुनगुने पानी से कोहनी और घुटने को साफ कर ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में तीन से चार बार करने पर कुछ ही दिनों में कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो जाएगा।

2.कोहनी का कालापन दूर करने के लिए आप दूध और एलोवेरा का आयुर्वेदिक नुस्खा भी अपना सकते हैं। इसके लिए आप दूध और एलोवेरा का पेस्ट बनाकर कोहनी और घुटने पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह हल्के गुनगुने पानी से कोहनी और घुटने को धो ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने पर कुछ ही दिनों में आपकी कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो जाएगा।

Related News