दुनिया में कई ऐसी बीमारियां हैं, जिनका इलाज संभव नहीं है, इस लिस्ट में लिम्पेडेमा नाम की बीमारी भी शामिल है, जिसे आम भाषा में एलीफेंट फुट भी कहा जाता है। दुनिया की सबसे अनोखी बीमारी।मेडिकल साइंस में कई बार ऐसे हालात बन जाते हैं, जब कहा जाता है कि यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार कुछ समय पहले डॉक्टरों की टीम ने हाथी के पैर से पीड़ित एक व्यक्ति का सफल ऑपरेशन किया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस ऑपरेशन से पहले मरीज देश के सभी बड़े अस्पतालों का दौरा कर चुका था, मगर डॉक्टरों ने सर्जरी कर इस असंभव काम को संभव कर दिया. हाथी के पैर से पीड़ित व्यक्ति का नाम अमित कुमार शर्मा है. करीब 10 साल पहले अमित का एक्सीडेंट हुआ था, जिसमें उनके बाएं पैर में लिम्फेडेमा नाम की बीमारी हो गई थी। अमित पिछले 10 साल से देश के तमाम बड़े अस्पतालों का दौरा कर चुके थे, जिससे उनकी जेब में पैसे नहीं बचे थे. इस बीमारी के कारण वह चल भी नहीं पाता था, जिससे उसकी नौकरी भी चली गई थी। उनके अलावा घर में कोई कमाने वाला नहीं था.

अमित ने अगस्त 2021 में डॉक्टरों को दिखाया और तभी से उनकी सर्जरी शुरू हो गई. मैक्स अस्पताल के 25 डॉक्टरों की एक टीम ने अमित के इलाज के लिए 6 महीने में 18 से ज्यादा सर्जरी की. जी हां, और इन सर्जरी में 90 घंटे से ज्यादा का समय लगा और जब अमित मैक्स अस्पताल आए तो उनके पैर का वजन करीब 50 किलो था, जो अब 23 किलो के करीब है। सर्जरी के बाद उनके पैर का वजन 27 किलो कम हो गया है।

Related News