गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग रूखे होठों की समस्या से परेशान रहते हैं। इस से बचने के लिए होठों को मॉइस्चराइज्ड रखना बेहद ही जरूरी है। होंठ शरीर के किसी अन्य हिस्से के बजाय ज्यादा सेंसिटिव होते हैं इसलिए इन्हे एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप आसानी से रूखे होठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

खीरा
खीराविटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है और इसमें हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। ये आपके होठों को मॉश्चराइज रखने में मदद करता है। आप खीरा खा सकते हैं या फिर इसे होठों पर रगड़ सकते हैं। आप खीरे के जुस को भी रुई की मदद से लिप्स पर अप्लाई कर सकते हैं।

शहद और पेट्रोलियम जेली
शहद और पेट्रोलियम जेली दोनों में ही मॉश्चराइजिंग गुण होते हैं। होठों को मॉइस्चराइज्ड रखने के लिए आपको अपने होठों पर शहद की एक लेयर लगानी होगी और उसके ऊपर से पेट्रोलियम जेली लगाएं। इन्हे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद गीले कपडे से साफ़ कर लें।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल नेचुरल मॉश्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता हैं /आपको एलोवेरा की पत्तियों से एलोवेरा जेल निकाले और रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं।

गुलाब जल
गुलाब जल भी आप होठों पर लगा कर रूखे होठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इस उपाय के लिए आपको 5-6 गुलाब की पंखुड़ियों और चौथाई कप कच्चे दूध लें। पंखुड़ियों को दूध में लगभग 2-3 घंटे के लिए भिगोएं और फिर पंखुड़ियों को दूध में मैश कर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने होठों पर लगभग 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें।

Related News