क्या आपका ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो गया है? लाइसेंस को रीन्यू करवाने के लिए आप COVID-19 महामारी की इस दूसरी लहर के बीच जा नहीं पा रहे हैं तो, आपकी जानकारी के लिए, बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने इस साल मार्च के महीने में एक अधिसूचना जारी की थी जिसमें उसने लाइसेंस से संबंधित 18 संपर्क रहित सेवाओं के बारे में बताया था। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस को रीन्यू करवाना भी शामिल है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के परिवहन सेवा पोर्टल parivahan.gov.in पर लॉग इन करके अब कोई भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रीन्यू कर सकता है।

डीएनए की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता 20 साल या लाइसेंस धारक की उम्र 50 साल होने तक, जो भी पहले हो, वहां तक होती है। जब यह वैधता समाप्त हो जाती है, तो एक वर्ष के भीतर ड्राइविंग लाइसेंस को रीन्यू करना होता है। यदि एक वर्ष के भीतर ड्राइविंग लाइसेंस को रीन्यू ना करवाया जाए तो व्यक्ति को फिर से लाइसेंस प्राप्त करने के लिए बहुत सारी प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। यह वैधता देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लागू है।

अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रीन्यू करवाने के लिए, किसी को कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा। इन सरल चरणों का पालन करके, कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रीन्यू करवा सकेगा। आइए जानते हैं इनके बारे में।

चरण 1: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के परिवहन सेवा पोर्टल की वेबसाइट parivahan.gov.in पर लॉग इन करना होगा।

चरण 2: अब, होम पेज के टॉप पर "ऑनलाइन सर्विस" टैब पर क्लिक करना होगा और ऑप्शंस में से "Driving License related Services" का चयन करना होगा।

चरण 3: अब, यह एक नया पेज रीडायरेक्ट करेगा जहां किसी को अपने राज्य के नाम का चयन करना होगा।

चरण 4: अब, राज्य के चयन के बाद खुले नए पेज में विभिन्न विकल्पों में से 'Apply for DL Renewal' का चयन करना होगा।

चरण 5: आवेदन जमा करने के लिए निर्देश दिखाने वाला एक पेज मिलेगा। इसके बाद, किसी को आवेदन भरना होगा।

चरण 6: अब किसी दस्तावेज़ की आवश्यकता होने पर दस्तावेज़ अपलोड करना होगा।

चरण 7: कुछ राज्यों के मामले में, किसी को फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

चरण 8: इन सब के बाद, भुगतान करना होगा और भुगतान की स्थिति को सत्यापित करना होगा।

चरण 9: अब कोई रसीद डाउनलोड कर सकता है और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंट आउट ले सकता है।

Related News