चमेली चाय क्या है चमेली चाय का रूप आमतौर पर हरी चाय पर आधारित होता है। यह बात अलग है कि इसका इस्तेमाल सफेद और काली चाय में किया जाता है। इस चाय का स्वाद लेने के लिए चमेली के फूलों का उपयोग किया जाता है। यह चाय चीन में बहुत लोकप्रिय है।

चमेली की चाय का सेवन आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चमेली की चाय मोटापा कम करने में मदद करती है चयापचय में लगभग पांच प्रतिशत की वृद्धि होती है। इसे रोजाना लेने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। त्वचा के लिए फायदेमंद जैस्मिन चाय में पॉलीफेनोल्स यौगिक होता है और यह शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।

इस चाय के रोजाना सेवन से फ्री रेडिकल डैमेज को रोका जा सकता है। इसके साथ ही यह त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। रोजाना चमेली की चाय पीने से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों का खतरा कम होता है। दुनिया भर में लगभग 423 मिलियन लोगों को टाइप 2 मधुमेह है। 12 अध्ययनों के अनुसार, जो लोग रोजाना 3 कप चमेली की चाय पीते हैं उन्हें टाइप 16 मधुमेह का खतरा लगभग 16 प्रतिशत होता है। चमेली की चाय रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकती है।

Related News