इन दिनों ग्रीन टी बहुत लोकप्रिय है। बता दे की, एक पेय या आहार पूरक के रूप में ग्रीन टी को मानसिक सतर्कता में सुधार, पाचन संबंधी लक्षणों और सिरदर्द से राहत देने और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

वजन घटाने: बता दे की, आप इस बात से वाकिफ होंगे कि ग्रीन टी फैट बर्न करने में मदद करती है। कुछ शोध बताते हैं कि ग्रीन टी फैट बर्न को बढ़ाती है। प्राकृतिक थर्मोजेनिक गुणों और कैटेचिन जैसे पौधों के यौगिकों के लिए धन्यवाद माना जाता है।

सूजन से राहत: हृदय रोग से लेकर संज्ञानात्मक गिरावट तक लगभग सभी पुरानी बीमारियों की जड़ में सूजन है। ग्रीन टी को गठिया, सूजन आंत्र रोग और बीमारियों से पीड़ित लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए दिखाया गया है। हरी चाय इंसुलिन में सुधार कर सकती है, अग्नाशयी कोशिकाओं को और अधिक नुकसान से बचा सकती है, और सूजन को कम कर सकती है, ये सभी मधुमेह के जोखिम वाले या पहले से निदान किए गए लोगों को लाभान्वित करते हैं।

अभी भी कोई इलाज नहीं है, हरी चाय डिमेंशिया और अल्जाइमर रोग वाले लोगों में संज्ञानात्मक स्कोर में सुधार कर सकती है। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स और कैफीन का संयोजन साइकोपैथोलॉजिकल लक्षणों को प्रभावित कर सकता है और चिंता को कम करने में मदद करता है, सतर्कता और मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करता है।

Related News