देश में कोरोना की दूसरी लहर ने खतरनाक रूप ले लिया है। हर दिन लाखों मरीज कोरोना से संक्रमित होते हैं। हालाँकि, यह भी राहत की बात है कि कई लोग इस महामारी को हराकर ठीक हो रहे हैं। लेकिन यह वायरस इतना खतरनाक है कि यह किसी व्यक्ति के शरीर को इतना कमजोर बना देता है कि ठीक होने के बाद भी लोग कई दिनों तक कमजोर महसूस करते हैं। पोस्ट-कोविद लोग कमजोरी, सांस की तकलीफ के कारण चलने में कठिनाई का सामना करते हैं।

Feeling weakness due to Corona infection then these things can be  beneficial | COVID-19: संक्रमण से महसूस हो रही कमजोरी, तो ये चीजें हो सकती  है फायदेमंद | Hindi News, यूपी एवं उत्‍तराखंड

इस मामले में, खानपान को बहुत सावधानी से लेने की आवश्यकता है। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी कमजोरी को दूर करने में बहुत मददगार होगा। आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करता है और भूख भी बढ़ाता है।बीमारी के बाद, शरीर को ताकत देने और एनीमिया को पूरा करने के लिए लौकी, गाजर, चुकंदर जैसी ज्यादातर चीजें खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन मुंह में स्वाद इतना खराब होता है कि उसे खाने का मन नहीं करता।

उस स्थिति में आप इन सब्जियों का रस निकालकर इस समस्या को हल कर सकते हैं। पोस्ट कोविद पीने से इस रस को पीने से आपकी कमजोरी दूर होगी, हीमोग्लोबिन बढ़ेगा और आपकी प्रतिरक्षा भी मजबूत होगी। जूस बनाने के लिए गाजर, लौकी, चुकंदर, टमाटर, अनार, मौसमी या संतरे, अदरक का एक टुकड़ा और एक सेब लें और रस को निचोड़ लें। इस रस में नींबू, काला नमक और काली मिर्च मिलाएं। फिर गुनगुना और एक पूरा गिलास पी लें। ऐसा कम से कम 10 दिनों तक करें।

Coronavirus New Study Found That Green Tea Cranberry Juice And Pomegranate  Juice Have The Potential To Kill The Covid 19 Virus - Coronavirus: कोरोना  के खतरे को करना है कम, तो करें

इस एक रस से आपको आवश्यक खनिज भी मिलेंगे और आपके शरीर की कमजोरी भी तेजी से दूर होगी। इसे घर के अन्य सदस्यों द्वारा पिया जा सकता है। यह रस उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में प्रभावी है। 5 किशमिश, 5 बादाम, 5 अखरोट और दो अंजीर रात को सोते समय भिगो दें। सुबह उठकर खाली पेट इनका सेवन करें। इन्हें खाने के आधे घंटे बाद तक कुछ और न खाएं। ऐसा करने से शरीर की कमजोरी बहुत तेजी से दूर होगी।

Related News