त्वचा हमारे शरीर की प्राथमिक रक्षा प्रणाली है। यह हमारे और पर्यावरण के बीच एक प्राकृतिक फिल्टर के रूप में कार्य करता है। स्वस्थ जीवन के लिए त्वचा का स्वस्थ रहना जरूरी है और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा का रहस्य दिन में दो बार मल्टी-स्टेप स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करना है।
5 आदतों को खोजने के लिए पढ़ें जो आपको त्वचा के साथ छोड़ सकती हैं जो प्रतिद्वंद्वी एक एयरब्रश मेकअप वाणिज्यिक:

धूप से सुरक्षा

सबसे सरल उपायों में से एक है अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाना। उम्र के धब्बे, झुर्रियाँ, त्वचा का समय से पहले बूढ़ा होना और यहाँ तक कि त्वचा का कैंसर भी त्वचा को धूप के संपर्क में रखने कारण हो सकता है। ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन में निवेश करें और हर दो घंटे में फिर से लगाएं, भले ही बाहर बादल छाए हों।

साटन पिलोकेस का इस्तेमाल करें

साटन के तकिए त्वचा में खिंचाव और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको मुंहासों की समस्या है, तो यह और भी अधिक कारण है कि आप चिकने बनावट वाले तकिए में निवेश करें। कम घर्षण से त्वचा और बालों की परेशानी कम होती है।


नहाते समय रखें इन बातों का ध्यान


घंटों स्नान में बैठने से आपको 10-20 मिनट के लिए निवेश करने से ज्यादा कोई सफाई नहीं मिलने वाली है। हमेशा गर्म पानी और हल्के साबुन का प्रयोग करें। अपनी त्वचा को रगड़ने के बजाय थपथपाकर सुखाएं। अंत में, स्नान से बाहर निकलने के 3 मिनट के भीतर मॉइस्चराइजर लगाकर नमी को बंद कर दें।

एक स्वास्थ्य आहार बनाए रखें

जब आप स्वस्थ त्वचा का लक्ष्य बना रहे हों तो त्वचा को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर भोजन आपके आहार में होना चाहिए। उष्णकटिबंधीय फल, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, हरी सब्जियां, दही, और बहुत सारे तरल पदार्थ एक अच्छी तरह से संतुलित आहार में शामिल किए जाने चाहिए।

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान आपकी त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाता है, जिससे वह बूढ़ा दिखता है और झुर्रियों को बढ़ावा देता है। संकुचित रक्त वाहिकाएं ऑक्सीजन के प्रवाह को कम करती हैं, न केवल आपकी त्वचा के स्वास्थ्य बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं।

Related News