शुगर को नियंत्रण में रखना कोई आसान काम नहीं है। इससे प्रभावित व्यक्ति को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। यदि आप अपने आहार पर ध्यान नहीं देते हैं, जिससे रक्त में शर्करा का स्तर बहुत अधिक बढ़ सकता है। जी हां और इससे शरीर में और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि मधुमेह रोगियों के लिए फलों के रस की भी सिफारिश नहीं की जाती है।

बता दे की, खासकर बाजार में मौजूद शुगर के मरीजों को खासतौर पर फलों का जूस नहीं पीने की सलाह दी जाती है. दरअसल, इनमें फाइबर की मात्रा कम और शुगर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए जूस की जगह ताजे फल खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि अगर आप डायबिटीज में जूस का सेवन करना चाहते हैं तो आप इन जूस का सेवन कर सकते हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

आंवला जूस- मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आंवला एक असरदार जूस है। दरअसल चीनी में इसे पीने के लिए 2 चम्मच आंवले का रस लें और उसके बाद उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इस रस का सेवन सुबह-शाम करें। जी दरअसल इस जूस का नियमित सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है.

पालक का जूस- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शुगर के मरीजों को पालक के जूस का सेवन करना चाहिए. दरअसल पालक में फोलेट, डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी, सी, ई और के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही आपको पता होगा कि फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट कर सकता है।

लौकी का रस- मधुमेह रोगी कुम्हरा (ऐश लौकी) के फल से बना रस ले सकते हैं। इसे पेठा कहते हैं और इस जूस के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

लौकी का जूस- डायबिटीज के मरीज लौकी का जूस भी पी सकते हैं. इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही यह वजन को भी नियंत्रित कर सकता है। अगर आप चीनी के साथ वजन बढ़ने से परेशान हैं तो लौकी का जूस पी सकते हैं।

Related News