लगभग हर कोई अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहा है. हालांकि, व्यायाम और स्वस्थ आहार के साथ भी, वजन कम नहीं होना चाहिए जैसा कि होना चाहिए। यह सवाल उठाता है कि वजन कम कैसे किया जाए। आज हम आपको एक खास ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपको तुरंत वजन कम करने में मदद करता है। पुदीना और नींबू के साथ ग्रीन टी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

बहुत से लोग आपको वजन बढ़ने के बाद ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। खासतौर पर ग्रीन टी पानी के बाद दुनिया का सबसे मशहूर पेय पदार्थ बन गया है। ग्रीन टी में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और मोटापा कम करता है। ग्रीन टी आपकी त्वचा के लिए भी अच्छी मानी जाती है।
पुदीने में कई गुण होते हैं। ये पत्ते आपके भोजन को पचाने में कारगर होते हैं। इसके अलावा यह पेट की कई समस्याओं के इलाज में भी उपयोगी है।

अगर आप ग्रीन टी में नींबू का रस और पुदीने की पत्तियां मिलाते हैं तो यह वजन कम करने में आपकी मदद करता है। नींबू का रस ग्रीन टी के कड़वे स्वाद का प्रतिकार करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार ग्रीन टी में खट्टे फलों का रस मिलाकर इसके एंटीऑक्सीडेंट्स को बढ़ाता है, जो हमारे शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन, पहले अपनी ग्रीन टी को ठंडा होने दें और फिर उसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ें और फिर उसका सेवन करें। ग्रीन टी बनाने के लिए पानी को ज़्यादा गरम न करें। इसलिए, यह आवश्यक विटामिन को नष्ट कर देता है।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पानी को गर्म करें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ग्रीन टी का एक पैकेट काट कर उसके ऊपर गर्म पानी डालें और 1 मिनट के लिए छोड़ दें। ग्रीन टी और पानी मिलाकर पिएं। अगर आप सोचते हैं कि खाने के बाद ग्रीन टी पीने से आपका मोटापा कम होगा तो आप गलत हैं। भोजन के साथ या तुरंत बाद ग्रीन टी पीने से भोजन में मौजूद पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा आ सकती है। जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ग्रीन टी का सेवन करने के कम से कम 1 घंटे बाद कुछ खाना याद रखें।

Related News