अगर आप कोरोना से दूर रहना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और कोरोना से दूर रहने के लिए आज हम आपको एक खास ड्रिंक बताने जा रहे हैं। जो आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है। गाजर में विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, जी होता है। इसलिए गाजर खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। यह कई बीमारियों को दूर कर सकता है। (प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए गाजर का रस पिएं)

कोरोना के दौरान आपको रोज सुबह खाली पेट गाजर का जूस पीना चाहिए। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। गाजर में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। जिससे आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए रोजाना गाजर का रस पीना बेहतर है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो शरीर में पोटैशियम की कमी को दूर करता है। पोटैशियम की कमी से शरीर में थकान और कमजोरी जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

गाजर खाने से न सिर्फ हड्डियां स्वस्थ रहती हैं बल्कि आंखों की कमजोरी भी दूर होती है। गाजर में 95% पानी होता है। इसलिए गाजर खाने से आप हाइड्रेटेड रहते हैं। ज्यादातर लोग शाम के समय सूप पीना पसंद करते हैं। ऐसे समय में गाजर अदरक का सूप आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। गाजर-अदरक का सूप बनाना बहुत ही आसान है। इन दोनों सामग्रियों से बना सूप आपको जरूर पसंद आएगा।

आप इस सूप में टमाटर भी मिला सकते हैं। गाजर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह गाजर खाने से आंतों की सफाई करता है। इससे कब्ज और गैस जैसी समस्या से राहत मिलती है। पेट और आंतों की शिकायत के लिए गाजर उपयोगी है। गाजर दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी कारगर है। भोजन के बाद गाजर खाने से दांत साफ होते हैं।

Related News