पानीपुरी हर किसी को बहुत प्रिय है, चाहे वह बच्चा हो या बूढ़ा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पानीपुरी की उत्पत्ति कब हुई?

पानीपुरी को पहले किसने बनाया था?
महाभारत से एक रिश्ता है
पानीपुरी का प्राचीन नाम फुल्की कहा जाता है


भारत में पानीपुरी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। बाटशे, पानीपुरी, पाकोदी, पाटश, गुपचुप, पुचका, फुल्की आदि नामक प्रसिद्ध चाट पहली बार द्रौपदी द्वारा बनाया गया था।

भारत में एक अद्भुत किस्म का स्ट्रीट फूड है। पानीपुरी से लेकर टिक्की तक, आप विभिन्न प्रकार के पकौड़ी, मोमोज, दहीवाड़ा आदि पा सकते हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में पानीपुरी के विभिन्न स्वाद पसंद किए जाते हैं। कोई पानीपुरी में आलू भरता है जबकि कोई छोले और मटर पसंद करता है।

कोरोना के संक्रमण के कारण लॉकडाउन हुआ था जिसके कारण पानीपुरी को नहीं खाया गया था लेकिन पानीपुरी का आविष्कार कैसे और कहां हुआ, यह जानकर ज्ञान बढ़ाया जा सकता है।

द्रौपदी का भी पानीपुरी से रिश्ता है
जब द्रौपदी पहली बार अपने पति के साथ अपने ससुर के पास आई, तो कुंती ने उसे कुछ ऐसा बनाने के लिए कहा जिससे पांडवों का पेट भर जाए। तब द्रौपदी ने अपनी कला से पानीपुरी को तैयार किया। जब पांडव इसे खाकर बहुत खुश हुए, तो कुंती ने द्रौपदी को अमरता का वरदान दिया।

एक ग्रीक इतिहासकार के साथ संबंध
ग्रीक इतिहासकार मेगस्थनीज और चीनी बौद्ध यात्रियों फ़ेकियन और ज़ुआंगज़ंग की पुस्तक भी बताती है कि पणिपुरी को सबसे पहले गंगा के किनारे मगध साम्राज्य में बनाया गया था।



मगध से संबंध
माना जाता है कि पानीपुरी की उत्पत्ति मगध से हुई थी। आज इसे दक्षिणी बिहार के नाम से जाना जाता है। उस समय उसका नाम क्या रहा होगा, यह किसी को नहीं पता, लेकिन कई जगहों पर उसका प्राचीन नाम फुल्की बताया गया है।

पानीपुरी से वजन घटाया
मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए पानीपुरी एक स्वस्थ विकल्प है। अगर आप डाइट पर हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो 6 पनीपुरी की एक प्लेट आपको वजन कम करने में मदद करेगी। आप जानते हैं कि पकौड़ी पानी मसालेदार होता है और इसे खाने के बाद आपको घंटों तक भूख नहीं लगती है। जो आपको वजन कम करने में मदद करेगा।

घर का बना पानपुरी ही खाएं
कई आहार विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि पानीपुरी आपको वजन कम करने में मदद करेगा जब आप घर का बना पानीपुरी खाएंगे। यदि आप घर पर गेहूं की पूरियां बना सकते हैं और उन्हें तेल में भून सकते हैं और उनमें मसाले डाल सकते हैं, तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

पानीपुरी पानी के फायदे
घर के पानी के कई फायदे हैं। क्योंकि घर के पानी में आप पुदीना, जीरा और हींग जैसी चीजें मिलाएंगे जो आपके पाचन के लिए अच्छे हैं। अगर आप इसमें हरे धनिये का इस्तेमाल करते हैं, तो यह शरीर में बढ़ती सूजन को रोकता है। हींग महिलाओं के पीरियड्स के दर्द को कम करता है। पकौड़ी के पानी में ऐसे कई गुण होते हैं।

Related News