हम सभी जानते हैं कि नाश्ता अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप नाश्ते को अच्छा और पौष्टिक बनाते हैं तो यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। अगर आप सुबह सही चीजें खाते हैं, तो ऊर्जा पूरे दिन बनी रहेगी, लेकिन अगर आप कुछ गलत चीजें खाते हैं, तो आप पूरे दिन स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करेंगे। हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अगर आप सुबह खाली पेट खाते हैं तो आपको लाभ की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है। केले को खाली पेट नहीं खाना चाहिए। केले मैग्नीशियम और पोटेशियम में समृद्ध हैं। बहुत से लोग केले को खाली पेट खाते हैं लेकिन ऐसा करने से वे बीमार हो सकते हैं।

खाली पेट खाने से रक्त में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा में गड़बड़ी होती है, जिससे बेचैनी, उल्टी और दस्त हो सकते हैं। यदि दही या अन्य किण्वित दूध उत्पादों को खाली पेट खाया जाता है, तो यह आंत में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन करता है। यह पेट में मौजूद लैक्टिक एसिड को मारता है जिससे पेट में एसिडिटी और जलन और दर्द की समस्या होती है। टमाटर में विटामिन-सी के साथ कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए। दरअसल टमाटर पेट में टैनिक एसिड की मात्रा को बढ़ाता है जिससे ऐंठन और गैस जैसी समस्याएं होती हैं। सुबह खाली पेट पर नाशपाती खाना हानिकारक हो सकता है।

नाशपाती में पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन के, फेनोलिक कंपाउंड, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैंगनीज जैसे लाभकारी तत्व होते हैं, लेकिन खाली पेट इस फल को खाने से शरीर को आंतरिक नुकसान हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, खाली पेट पर नाशपाती खाने से श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान होता है जो शरीर के अंगों को बाहरी प्रदूषण और सूखने से बचाता है। बहुत से लोगों को सुबह चाय या कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन यह सच नहीं है। कैफीन आधारित पेय को खाली पेट लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। खाली पेट पर कॉफी या चाय पीने से गैस्ट्रिक रस का स्राव कम हो जाता है, जिससे भोजन को पचाने के लिए आवश्यक पित्त रस और एसिड की मात्रा कम हो जाती है।

यह अम्लता और गैस का कारण बनता है, जिसे दवा के बिना पूरे दिन में ठीक नहीं किया जा सकता है। सुबह खाली पेट पर कच्ची सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, कच्ची सब्जियों के सेवन से आपके पेट में बहुत सारा फाइबर जमा हो जाता है, जिससे पेट पर दबाव बढ़ जाता है। यह ऐंठन, गैस, नाराज़गी का कारण बनता है। यही नहीं, खाली पेट कच्ची सब्जियों के सेवन से बेचैनी और उल्टी भी हो सकती है। गन्ने को खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इसमें टैनिन और पेक्टिन होते हैं जो खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्या पैदा करते हैं। यह नाराज़गी का कारण भी बनता है।

Related News