pc: quora

गरुड़ पुराण के अनुसार अगर आप लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो सुबह देर तक जागने की आदत से बचना चाहिए। देर तक सोना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और बीमारियों को निमंत्रण देता है। साथ ही ऐसा माना जाता है कि देर तक सोने से मां लक्ष्मी की कृपा नहीं मिलती है।

अपने स्वार्थ के लिए दूसरों को मानसिक या शारीरिक रूप से नुकसान न पहुँचाएँ। गरुड़ पुराण में कहा गया है कि जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें जीवन में कभी भी सुख नहीं मिलता है। वे धन खो देते हैं और अपनी प्रतिष्ठा धूमिल कर लेते हैं।

श्मशान घाट पर शव का अंतिम संस्कार करने के बाद वहां से हट जाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब शरीर जलता है तो धुएं के साथ जहरीले तत्व मिल जाते हैं, जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं और सांस लेने में दिक्कत पैदा कर सकते हैं।

गरुड़ पुराण के अनुसार किसी के विश्वास को धोखा देना पाप की श्रेणी में आता है। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग दूसरों के साथ विश्वासघात करते हैं उन्हें नर्क में कष्ट भोगना पड़ता है।

गरुड़ पुराण के अनुसार भले ही कोई अमीर हो, गरीब होने का दिखावा करना या कंजूसी दिखाना अच्छी आदत नहीं मानी जाती है। जो लोग ऐसा करते हैं वे देवी लक्ष्मी को अप्रसन्न करते हैं और दरिद्रता को निमंत्रण देते हैं।

pc: abplive

गरुड़ पुराण के अनुसार बासी मांस खाना जहर खाने के बराबर माना गया है। जब मांस पुराना हो जाता है या सूख जाता है तो उसमें खतरनाक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसका सेवन करने से आपकी उम्र कम हो जाती है।

Related News